DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्लैट परीक्षा में तर्क पर जोर

संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा का आयोजन 15 मई को होगा। इस परीक्षा के द्वारा 11 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में दाखिला मिलता है। इस बार होने वाली प्रवेश परीक्षा में छात्रों की जानकारी के साथ-साथ उनके कानून एवं उससे जुड़े विषयों में रूझान और तर्क क्षमता को परखा जाएगा। इस बार होने वाली प्रवेश परीक्षा में करीब 25 हजार छात्र सम्मिलत हो रहे हैं। परीक्षा का परिणाम 28 मई को घोषित किया जायेगा।

क्लैट समिति ने ये देखा कि प्रवेश परीक्षाओं में बैठने के लिए भारी संख्या में छात्र कोचिंग का सहारा लेते हैं। इसे देखते हुए छात्रों की तर्क क्षमता और विधि से जुड़े विषयों में रूझान को परखने पर भी बल दिया गया। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इस प्रवेश परीक्षा का संयोजन पश्चिम बंगाल स्थित राष्ट्रीय विधिक विज्ञान विश्वविद्यालय, कोलकाता कर रहा है। राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर पाठयक्रम में दाखिले के लिए दो घंटे की अवधि में 200 अंकों की प्रवेश परीक्षा देनी होगी। इसके तहत संविदा का कानून, भारतीय संविधान, विधि के विविध आयाम, आपराध कानून आदि से प्रश्न पूछे जायेंगे। स्नातकोत्तर पाठयक्रम में दाखिले के लिए इस प्रवेश परीक्षा में एक-एक अंकों के 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। इसके अलावा 50-50 अंकों के दो व्याख्यात्मक प्रश्न होंगे।

क्या होगा प्रश्नपत्र में

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठयक्रम में दाखिले के लिए 200 अंकों की परीक्षा में अंग्रेजी के 40 अंकों के प्रश्न, सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मामलों से जुड़े 50 अंकों के प्रश्न, गणित से जुड़े 20 अंकों के प्रश्न, तर्क क्षमता से जुड़े 45 अंकों के प्रश्न और विधिक रूझान से संबंधित 45 अंकों के प्रश्न होंगे।

अंग्रेजी की परीक्षा में छात्रों के व्याकरण एवं भाषायी समझ की परख की जायेगी। गणित में 10वीं कक्षा के सामान्य गणित के प्रश्न होंगे जबकि विधिक रूझान में विधि से जुड़ी शब्दावली और उनकी व्याख्या से जुड़े प्रश्न होंगे।

11 विश्वविद्यालयों में मिल सकेगा दाखिला

क्लैट परीक्षा के माध्यम से छात्र देश के 11 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में दाखिला लेने की पात्रता हासिल कर सकते हैं। इनमें भारतीय राष्ट्रीय विधि स्कूल विश्वविद्यालय, बेंगुलुरू, एनएएलएसएआर विश्वविद्यालय, हैदराबाद, एनएलयू, भोपाल, एनएलयू जोधपुर, जीएनएलयू गांधीनगर, सीएनएलयू पटना शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्लैट परीक्षा में तर्क पर जोर