DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए तरीके के सौदे कर सकते हैं धोनी

नए तरीके के सौदे कर सकते हैं धोनी

अपनी अगुवाई में विश्व कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की लोकप्रियता चरम पर है और इससे उनका ब्रांड मूल्य भी बढ़ गया है। इस लोकप्रियता को भुनाने के लिए विज्ञापन की दुनिया में महज शुल्क लेकर प्रचार-प्रसार करने की बजाए वह राजस्व में हिस्सेदारी लेने या संबंधित ब्रांड में भागीदार बनने पर विचार कर सकते हैं।

धोनी दो सौदों में नई धारणा का उपयोग कर सकते हैं जिस पर वह जल्दी ही दस्तखत करने वाले हैं। टाइम पत्रिका में धोनी को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्ति माना गया है।

रिती स्पोटर्स मैनजमेंट प्रमोटर अरुण पांडे ने कहा कि विश्व कप के बाद धोनी ब्रांड नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। अब हमारा उनके लिए कंपनियों के साथ नियमित तौर पर होने वाले विज्ञापन समझौता करने का इरादा नहीं है। समय नए बड़े समझौते तलाशने का है जिसमें संबंधित ब्रांड में भागीदार या बड़ी हिस्सेदारी शामिल हैं।

इस बारे में विस्तार से जानकारी दिए बिना पांडे ने कहा कि राजस्व में हिस्सेदारी या उस ब्रांड में भागीदारी हो सकती है जिसका वह विज्ञापन करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास कुछ बड़ी कंपनियों के फोन आ रहे हैं। अगले एक-दो महीने में बड़े समझौते की घोषणा होगी और इसमें नई चीजें शामिल होंगी।

अरुण पांडे ने यह भी कहा कि भारतीय कप्तान विज्ञापन के लिए जो राशि लेंगे उसमें भी तीव्र वृद्धि की संभावना है। हालांकि उन्होंने ऐसी कोई राशि नहीं बताई। उद्योग जगत के अनुमान के अनुसार धोनी के पास फिलहाल करीब 25 ब्रांड हैं और वह एक ब्रांड से जुड़ने के लिए 6 करोड़ रुपये से अधिक राशि लेते हैं। धोनी जिन ब्रांडों से जुड़े हैं, उनमें रीबॉक, एयरसेल, गोदरेज और टीवीएस मोटर शामिल हैं।

एक और हाई प्रोफाइल भारतीय क्रिकेटर से जुड़े उद्योग जगत के एक विशेषज्ञ के मुताबिक देश में भागीदारी सौदों ने जोर नहीं पकड़ा है, लेकिन विदेशों में बड़े खिलाड़ियों के मामले में राजस्व हिस्सेदारी का चलन है। धोनी के मामले में यह हो सकता है।

टाइम पत्रिका की 2010 के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में 28 साल बाद देश को विश्व कप दिलाने वाले धोनी फुटबाल के दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी आगे हैं। सूची में धोनी 52वें स्थान पर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नए तरीके के सौदे कर सकते हैं धोनी