DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फ्लैग योजना सिरे चढ़ी तो लोगों को नहीं होगी परेशानी

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) का दफ्तर हाईटेक होगा। इसकी कवायद सोमवार से शुरू हो गई। आम लोगों की सहूलियत के लिए नई सिंगल विंडो सेवा शुरू की जा रही है। इसके लिए सात काउंटर बनाए गए हैं। इनपर हुडा से संबंधित समस्याएं निपटाई जाएंगी। सिंगल विंडो केंद्र पर आम लोगों के बैठने के लिए बड़ी संख्या में कुर्सियां लगाई गई हैं। उनके मनोरंजन का ख्याल रखते हुए वहां एलसीडी टीवी लगाया जा रहा है। आम लोगों को गर्मी में परेशानी न हो इसके लिए  उन्हें पंखे की हवा खिलाने का भी बंदोबस्त किया जा रहा है।


अब तक हुडा कार्यालय में प्लॉट से संबंधित जानकारी लेने, किश्त जमा कराने व अन्य संबंधित कार्यो के लिए लंबी कतार में लगना पड़ता था। धक्का-मुक्की के बीच ही आम लोग अपने कार्य को पूरा कर पाते थे। इससे हुडा में कार्य कराने में पसीने छूट जाते थे। बैठने की भी यहां कोई खास व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में लोगों को इधर-उधर समय व्यतीत करना पड़ता था। इसके चलते हुडा कार्यालय के प्रांगण में सिंगल विंडो बनाए जाने का प्रपोजल हुडा प्रशासक के समक्ष रखा गया। जिसे मंजूरी मिलने के बाद युद्धस्तर पर तैयार किया गया। इसे बनाने का जिम्मा एसडीओ राजीव शर्मा की सौंपा गया गया। जिस पर करीब पांच लाख रुपये की लागत आई है।
हुडा के प्रांगण में तैयार की गई यह नया विंडो सिस्टम सोमवार को शुरू की गई। जिसे दिन भर सजाने का काम चलता रहा। विंडो वाइज स्टीकर लगाए जा रहे हैं, ताकि लोग काम के हिसाब से संबंधित काउंटर पर खड़ा हो सके।
------------------
बेहतर काम का माहौल देने को लगाए एसी
अब सिंगल विंडो में तैनात कर्मचारियों को पसीने बहाकर काम नहीं करना होगा। इसे लेकर विंडो को एसी युक्त बनाया गया है, ताकि कर्मचारियों को काम करने का अच्छा माहौल मिल सके। इसे लेकर सिंगल विंडो में दो एसी लगाए गए हैं। पहले दिन एसी कार्यालय में काम करते वक्त वहां के कर्मचारी भी गदगद दिखाई दिए। अन्य दिनों में जहां कर्मचारी गर्मी से राहत लेने के लिए सिंगल विंडो से कुछ देर के लिए बाहर चले जाते थे ,वहीं आज वे कुर्सी पर ही बैठे नजर आए।
एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अब उन्हें एक अच्छा माहौल मिला है। जिसका काम पर भी असर दिखाई देगा।
----------------
-कंम्यूटर में ट्रेंड किए जाएंगे कर्मचारी
बेहतर माहौल के बीच अब हुडा के कर्मचारी भी कंप्यूटर चलाते नजर आएंगे। उन्हें कंप्यूटर में पूरी तरह एक्सपर्ट किया जाएगा, ताकि वे सिंगल विंडो पर रहकर प्लॉट धारकों की हर समस्या का कंप्यूटर से निदान कर सकें। आईटी सेल के प्रभारी पीयूष ने बताया कि सभी कर्मचारियों को कंप्यूटर में निपुण बनया जाएगा। इसके लिए स्पेशल ट्रेनिंग अभियान शुरू किया जाएगा। उनका मानना है कि कंप्यूटर सीखने के बाद कर्मचारियों का कामकाज भी बेहतर हो जाएगा।
-------

विंडो पर दी जाने वाली सुविधाएं
-प्लॉट की किस्त का भुगतान जमा कराने के लिए अलग काउंटर
-डायरी कराने का काम अलग काउंटर
- ऑन लाइन शिकायतों से संबंधित अलग काउंटर
- प्लॉट संबंधित नो डय़ूज के लिए अलग काउंटर
- पूछताछ के लिए अलग काउंटर
--------------
नई विंडो खुलने से खुश हैं सेक्टरवासी
राजकुमार बोहरा: नई विंडो की शुरूआत काफी अच्छी है। इससे सेक्टरवासियों को काफी राहत मिलेगी। अब लंबी कतार में नहीं लगना पड़ेगा।
मुकेश तौमर: एसएमएस सुविधा शुरू होने से आग नागरिकों को काफी फायदा होगा। उन्हें घर बैठे ही अपनी शिकायतों से संबंधित प्रोग्रेस के बारे में पता चल जाएगा।
पीएल दूआ: अब तक हुडा में बैठने की कोई व्यवस्था नहीं थी। लेकिन इससे आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। अब वे काम का निपटान होने तक पंखे की हवा के नीचे समय व्यतीत कर सकते हैं।
नरेंद्र कुमार: हुडा को यह काम बहुत पहले कर देना चाहिए था। यह वाकई काबिलेतारीफ है। इसके शुरू होने के बाद लोगों को हुडा कार्यालय में परेशानी नहीं होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फ्लैग योजना सिरे चढ़ी तो लोगों को नहीं होगी परेशानी