DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंजाब को हराकर मुंबई इंडियंस फिर शीर्ष पर

पंजाब को हराकर मुंबई इंडियंस फिर शीर्ष पर

पिछले मैच की हार का गम भुलाते हुए मुंबई इंडियंस ने अंबाती रायुडू और सचिन तेंदुलकर के अर्धशतकों के दम पर आईपीएल के मैच में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 23 रन से हराकर फिर पहले स्थान पर कब्जा कर लिया।

तेंदुलकर और रायुडू के 51 रन की बदौलत मुंबई ने पांच विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 136 रन ही बना सकी। पंजाब के लिए शान मार्श ने 61 रन बनाए जबकि मुंबई के लिए मुनाफ पटेल और लसिथ मलिंगा ने दो-दो विकेट लिए।

इस जीत के बाद मुंबई आठ मैचों में 12 अंक लेकर फिर शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि पिछले मैच में उसे हराने वाली राजस्थान रायल्स नौ मैचों में 11 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। पंजाब सात मैचों में छह अंक लेकर आठवें स्थान पर है।

पंजाब के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने आज टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। रायुडू और तेंदुलकर ने धीमी शुरुआत से उबरते हुए दूसरे विकेट के लिए 72 गेंद में 95 रन जोड़े। रायुडू अधिक आक्रामक नजर आ रहे थे जिन्होंने 37 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा। वहीं तेंदुलकर ने 45 गेंदों का सामना करके एक छक्का और तीन चौके लगाए। दोनों डीप क्षेत्र में लपके गए।

बाद में कीरोन पोलार्ड ने दो छक्कों और एक चौके की मदद से 20 रन बनाए जबकि रोहित शर्मा ने 11 गेंद में 18 रन जोड़े। एंड्रयू साइमंडस (4) और टीम सुमन (0) नाबाद रहे। पंजाब के लिए लेग स्पिनर पीयूष चावला और मध्यम तेज गेंदबाज रियान हैरिस ने दो-दो विकेट लिए।

आस्ट्रेलिया के अपने पूर्व साथी और राजस्थान रायल्स के कप्तान शेन वार्न से प्रेरणा लेकर गिलक्रिस्ट ने पहले छह ओवर में तेंदुलकर के सामने अपने स्पिनरों को उतार दिया। भार्गव भट्ट ने पहला ओवर करके सिर्फ तीन रन दिए। इसके बाद बायें हाथ के स्पिनर बिपुल शर्मा को गेंद सौंपी गई।

शर्मा ने डेवी जैकब्स को आउट करके कप्तान के फैसले को सही साबित कर दिया। तेंदुलकर ने दूसरे छोर से शर्मा को स्क्वेयर लेग पर छक्का जड़ा। नए बल्लेबाज रायुडू ने चौका लगाकर मुंबई को छह ओवर में एक विकेट पर 35 रन तक पहुंचाया।

तेंदुलकर ने शर्मा को चौका लगाकर 50 रन की साझेदारी पूरी की। दस ओवर के बाद स्कोर एक विकेट पर 67 रन था। रायुडू ने इसके बाद प्रवीण कुमार को दूसरे स्पैल में एक छक्का और दो चौके लगाए। बारहवें ओवर में 15 रन बने।

रायुडू ने लेग स्पिनर चावला को अपना आठवां चौका लगाया। इस गेंदबाज को मिडविकेट सीमा पर छक्का जड़ने के प्रयास में रायुडू सीमारेखा पर दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे। तेंदुलकर 17वें ओवर में फुलटास गेंद पर डीप में लपके गए। उन्होंने पोलार्ड के साथ 20 रन जोड़े। पोलार्ड ने पाल वल्थाटी और चावला को एक एक छक्का लगाया।

शर्मा ने अपनी पारी में तीन चौके लगाए। हैरिस की गेंद पर लांग आन में डेविड हस्सी ने डाइव लगाकर उनका कैच लपका। जवाब में पंजाब की शुरुआत बेहद खराब रही और पांचवीं ही गेंद पर गिलक्रिस्ट पवेलियन लौट गए। उन्हें हरभजन ने पगबाधा आउट किया।

इसके बाद वल्थाटी और मार्श ने 72 रन की साझेदारी की लेकिन तेजी से रन नहीं बना सके। आईपीएल चार में आक्रामक बल्लेबाजी से सनसनी फैलाने वाले वल्थाटी को भी मुंबई के गेंदबाजों ने बांधे रखा। वह 11वें ओवर में साइमंडस का शिकार हुए जबकि पोलार्ड ने उनका कैच लपका। वल्थाटी ने 38 गेंद में 33 रन बनाए जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल थे।

इसके बाद डेविड हस्सी (1) और दिनेश कार्तिक (1) चार रन और छह गेंद के भीतर पवेलियन लौट गए। हस्सी को मुनाफ ने शर्मा के हाथों लपकवाया जबकि कार्तिक को मैन आफ द मैच पोलार्ड ने पगबाधा आउट किया। पंजाब का स्कोर 14वें ओवर में चार विकेट पर 83 रन था।

अभिषेक नायर (नौ गेंद में 14 रन) को हरभजन ने दूसरा शिकार बनाया। उनका कैच साइमंडस ने लपका। वहीं बिपुल शर्मा (1) मलिंगा की गेंद पर बोल्ड हुए। दूसरे छोर से विकेटों का पतन देख रहे मार्श 19वें ओवर में मलिंगा की गेंद पर तेंदुलकर को कैच दे बैठे। उन्होंने 47 गेंद में 61 रन बनाए जिसमें आठ चौके शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंजाब को हराकर मुंबई इंडियंस फिर शीर्ष पर