DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आयकर कार्यालयों की दुर्गति देख हैरान सीबीडीटी मुखिया

आयकर विभाग के मुखिया ने हाल में विभाग के कई कार्यालयों का औचक दौरा किया और वह उनकी खस्ता हालत तथा वरिष्ठों के कनिष्ठों के प्रति किए जा रहे बर्ताव को देखकर भौच्चका रह गए।
     
आयकर विभाग के कार्यालयों की स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ।सीबीडीटी। के चेयरमैन सुधीर चंद्रा ने औचक दौरा किया। उन्होंने जो देखने को मिला वह था पुराना फर्नीचर, टूटे फूटे कूलर, टूटी टयूबलाइटें। और सभी पर धूल की परत जमी हुई थी।
     
आयकर विभाग के अधिकारियों को भेजे एक कड़े पत्र में चंद्रा ने कहा है कि उन्हें यह देखकर काफी दुख हुआ है कि विभाग के कनिष्ठ कर्मचारियों को सीबीडीटी के इस निर्देश की जानकारी नहीं है कि सभी करदाताओं का रिफंड 20 अप्रैल तक लौटाना है। सीबीडीटी ने रिफंड की प्रक्रिया को तेज करने के लिए कई कदम उठाए थे और इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए फील्ड अधिकारियों को कहा था।

चंद्रा ने कहा है कि विभाग के शीर्ष अधिकारी इन दफ्तरों में नहीं जाते हैं, जहां हर दिन बड़ी संख्या में करदाता अपनी शिकायतें लेकर पहुंचे होते हैं। उन्होंने पत्र में कहा, इन कार्यालयों में पुराने और बेकार हो चुका फर्नीचर और टाइपराइटर रखें हैं, कूलर जीर्ण शीर्ण हो चुके हैं और टयूबलाइटें टूटी हुई हैं। सभी पर मिटटी जमी हुई है। बुनियादी सुविधाओं की हालत भी काफी खराब है। वाटर कूलर काम नहीं कर रहे हैं।
     
चंद्रा ने कुछ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपने कनिष्ठों से व्यवहार पर भी नाखुशी जताते हुए कहा है कि उन्हें नेतृत्वकारी भूमिका निभानी चाहिए।
     
उन्होंने इन कार्यालयों में नहीं जाने के लिए आयकर अधिकारियों को भी आड़े हाथ लिया है। उन्होंने सभी मुख्य आयुक्तों और आयुक्तों को सलाह दी है कि वे इन कार्यालयों में नियमित रूप से जाया करें जिससे वहां काम कर रहे अधिकारियों और अन्य स्टाफ के साथ उनका संपर्क हो सके।

साथ ही ऐसा करके वे उन्हें प्रोत्साहित भी कर सकेंगे। चंद्रा ने पत्र में कहा है कि सभी कार्यालयों में कार्य स्थिति में सुधार किया जाना चाहिए, तभी वे देश को अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे पाएंगे। चंद्रा ने इस बात पर भी क्षोभ जताया है कि सीबीडीटी द्वारा मंजूरी के बावजूद सभी कार्यालयों के पास वाहन नहीं हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आयकर कार्यालयों की दुर्गति देख हैरान सीबीडीटी मुखिया