DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शेयर बाजारों में एफआईआई का निवेश 7,213 करोड़ रुपये

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने अप्रैल माह में भारतीय शेयर बाजारों में 1.61 अरब डॉलर "7,213 करोड़ रुपये" का निवेश किया है। यह भारतीय बाजार के प्रति विदेशी कोषों के भरोसे का प्रतीक है।
    
बाजार नियामक सेबी के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में एफआईआई ने 54,174.40 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की, जबकि उन्होंने 46,961.10 करोड़ के शेयर बेचे। इस तरह उनका शुद्ध निवेश 7,213.30 करोड़ रुपये रहा।
    
विश्लेषकों का कहना है कि भारत में वृद्धि की असीम संभावनाओं के मद्देनजर एफआईआई यहां निवेश कर रहे हैं। उनका मानना है कि आगामी दिनों में भी शेयर बाजारों में एफआईआई का निवेश जारी रहेगा।
    
सीएनआई रिसर्च के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक किशोर पी ओस्तवाल ने कहा, पिछले दो माह के दौरान एफआईआई का पूंजी प्रवाह बढ़ा है, क्योंकि उनके पास कोई बहुत ज्यादा विकल्प नहीं हैं। इसके अलावा वे भारत की वृद्धि की संभावनाओं का फायदा लेना चाहते हैं।
    
इस रुख के उलट लोन बाजारों विदेशी कोषों का पूंजी प्रवाह नकारात्मक रहा है। उन्होंने अप्रैल में लोन बाजार से 17.20 करोड़ रुपये की निकासी की। इस तरह शेयरों और बांडों में एफआईआई का शुद्ध प्रवाह 7,196.10 करोड़ रुपये रहा। जनवरी, 2011 में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शेयर बाजारों से 4,813.2 करोड़ रुपये निकाले थे। फरवरी में भी यही सिलसिला जारी रहा था

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शेयर बाजारों में एफआईआई का निवेश 7,213 करोड़ रुपये