DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटिश जनरल के नाम पर है 'एबटाबाद'

ब्रिटिश जनरल के नाम पर है 'एबटाबाद'

ब्रिटिश जनरल सर जेम्स एबट के नाम पर एबटाबाद शहर का नाम पड़ा है, जो 19वीं सदी के औपनिवेशिक भारत में सैन्य अधिकारी थे। इसी एबटाबाद में सोमवार अल-सुबह अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन मारा गया। एबटाबाद शहर पाकिस्तान के खबर पख्तूखवा प्रांत के एबटाबाद जिले में आता है।

एबटाबाद शहर एबटाबाद जिले की राजधानी है, जो पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से करीब 60 किमी की दूरी पर है। एबटाबाद जिले के उत्तर-पूर्व में इस्लामाबाद, उत्तर में मानेसेहरा जिला, पूर्व में मुजफ्फराबाद, पश्चिम में हरीपुर तथा दक्षिण में रावलपिंडी है।

भारत में जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से भी यह काफी कम दूरी पर है और भारत तथा पाकिस्तान को विभाजित करने वाली नियंत्रण रेखा से महज 100 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है।

जैसे ही अमेरिका ने लादेन के मारे जाने की पुष्टि की, स्थानीय लोगों ने संवाददाताओं को बताया कि उसके घर से धुआं निकलता देखा गया। लादेन के इस आलीशान घर की दीवारें 18 फीट मोटी थीं।

लादेन के मारे जाने की खबर पूरी दुनिया के लिए चौंकाने वाली थी कि दुनिया का सर्वाधिक वांछित आतंकवादी उस जगह रह रहा था। वाशिंगटन में अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि उन्हें पुख्ता सुरक्षा इंतजाम वाले आलीशान घर के बारे में जानकारी मिलने पर शक हुआ। इसके निर्माण पर 10 लाख डॉलर से भी अधिक खर्च किया गया था, लेकिन उसमें न तो कोई टेलीफोन था और न ही इंटरनेट कनेक्शन। कचरा भी फेंकने के बजाय जलाया जाता था।

एबटाबाद जिले की आबादी करीब 8,00,000 है। इनमें से 70 प्रतिशत लोग अपनी पहली भाषा के रूप में 'हिंडको' का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि वे बातचीत उर्दू और पश्तो में ही करते हैं। पाकिस्तान राष्ट्रभाषा उर्दू की समझ सभी लोगों में है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रिटिश जनरल के नाम पर है 'एबटाबाद'