DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान कल

बिहार में पंचायत चुनाव के तहत 37 जिलों के 51 प्रखंडों में ग्राम पंचायत मुखिया सहित विभिन्न पदों पर निर्वाचन के लिए 11604 मतदान केंद्रों पर मंगलवार को वोट डाले जायेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि पांचवें चरण में कल ग्राम पंचायत मुखिया के 842, ग्राम पंचायत सदस्य के 11516, ग्राम कचहरी सरपंच के 842, ग्राम कचहरी पंच के 11,516, पंचायत समिति सदस्य के 1149 और जिला परिषद सदस्य के 115 पदों के लिए कल वोट डाले जायेंगे।

उन्होंने बताया कि पांचवें चरण के मतदान में 49 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस चरण में मुखिया सहित विभिन्न पदों के लिए 85,403 उम्मीदवार मैदान में है।

सूत्रों ने बताया कि 51 प्रखंडों में से आठ नक्सल प्रभावित हैं और ऐसे क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक ही मतदान होगा। शेष केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट पड़ेंगे।

राज्य में अब तक चार चरणों में शांतिपूर्ण तरीके से विभिन्न पंचायतों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं। आयोग ने कई क्षेत्रों में चुनाव में गड़बडी की शिकायतों पर कार्रवाई कराते हुए 11वें और 12वें चरण में भी चुनाव कराने का फैसला किया है।

पहले दस चरणों में ही चुनाव कार्यक्रम संपन्न होने थे। अब जमुई, औरंगाबाद, पूर्वी चंपारण और बांका जिले के नौ प्रखंडों के विभिन्न पंचायतों के मतदान केंद्रों पर 21 मई और 24 मई को दुबारा होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान कल