DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परीक्षा में मिलेगी सफलता

परीक्षा में मिलेगी सफलता

बीबीए, एमबीए, एमबीबीएस और इंजीनियरिंग आदि की परीक्षाओं का समय चल रहा है। अध्यापक और अभिभावक छात्रों को जमकर पढ़ने की सलाह दे रहे हैं ताकि वे इन परीक्षाओं को क्रेक कर सकें। ऐसे में छात्रों के सिर पर परीक्षा की तलवार लटकी रहती है। इससे छात्रों में तनाव काफी ज्यादा बढ़ जाता है और वे नर्वस महसूस करते हैं।

परीक्षा के समय में यह आवश्यक होता है कि छात्र पढ़ाई के दबाव से बचें और रिलेक्स महसूस करें। साथ ही यह भी जरूरी है कि छात्र जो भी विषय पढ़ें, उसे आसानी से बगैर किसी तनाव के समझ सकें। बार-बार पढ़ने और एग्जाम को क्रेक करने की सलाह देने से भी छात्रों का तनाव बढ़ सकता है। ऐसे में फायदा पहुंचने की बजाय नुकसान हो सकता है।

अपने बच्चों का पूरा साथ दें और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए उनके सकारात्मक पहलुओं की तरफ उनका ध्यान दिलायें। खाने की टेबल पर उनकी खामियां निकालने की गलती कभी न करें। उन्हें ऐसा महसूस करायें कि आप उनसे बेहद प्यार करते हैं।

आपको चाहिए कि आप उनको रिलेक्स महसूस कराने के लिए खेलने और म्यूजिक इत्यादि सुनने दें या फिर बाहर रेस्टोरेंट आदि में ले जाएं।

बच्चों को परीक्षा में बेहतर परफॉम करने पर किसी इनाम आदि का वायदा न करें। परीक्षा की तैयारी के समय बच्चों को उनके प्रयासों की सराहना करते हुए छोटे गिफ्ट्स दिये जा सकते हैं। बच्चों को प्रोत्साहित करने वाले सुझाव दें और उनको ऐसा महसूस करायें कि आपका समर्थन हमेशा उनके साथ है। ऐसे हर काम और ऐसी हर बात से बचें, जिससे बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा आती हो।

वास्तुशास्त्र में चन्द्रमा शिक्षा, मस्तिष्क की शान्ति और मां को दर्शाता है। अगर जन्मपत्री में चन्द्रमा छठे घर में हो तो छात्र को दूध और चावल का दान नहीं देना चाहिए और यदि चन्द्रमा आठवें घर में प्रवेश कर गया हो तो छात्र को शिक्षा में सफलता हासिल करने के लिए मन्दिर में दूध और चावल का दान करना चाहिए। यदि चन्द्रमा केतु द्वारा दूषित हो रहा हो तो छात्र को 3 पीले केले गणेश जी के मन्दिर में दान करने चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परीक्षा में मिलेगी सफलता