DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में श्रमिकों के लिए हेल्पलाइन

दिल्ली सरकार ने मई दिवस की पूर्व संध्या पर श्रमिकों के सशक्तीकरण के लिए एक निशुल्क हेल्पलाइन की शुरूआत की घोषणा की। ज्ञात हो कि एक मई अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि श्रमिक नियोक्ताओं द्वारा न्यूनतम मजदूरी देने और श्रमिक कानून लागू करने से इंकार किए जाने पर श्रमिक हेल्पलाइन नम्बर 12789 पर प्रशासन से सम्पर्क कर सकते हैं।

दीक्षित ने कहा कि दिल्ली ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां श्रमिकों के लिए हेल्पलाइन नम्बर की शुरुआत की गई है। यह हेल्पलाइन नम्बर सुबह सात बजे से लेकर आठ बजे शाम तक चालू रहेगा और इस पर फोन करने वालों को चार दिनों के भीतर उनकी शिकायतों को लेकर की गई कार्रवाई के बारे में सूचित किया जाएगा।

सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) के तहत मिलने वाले बीमा लाभ के विस्तार की भी घोषणा की जिसका लाभ सभी पंजीकृत और पात्र निर्माण श्रमिकों को मिलेगा। गौरतलब है कि वर्तमान में लगभग 52,000 कामगार निर्माण श्रमिक के रूप में पंजीकृत हैं और इनमें से केवल 2500 श्रमिकों को ही आरएसबीवाई के तहत सहायता प्राप्त होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में श्रमिकों के लिए हेल्पलाइन