DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IT विभाग ने खरीदी 2,500 करोड़ रुपए की संपत्ति

IT विभाग ने खरीदी 2,500 करोड़ रुपए की संपत्ति

आयकर विभाग (इनकम टैक्स डिपार्टमेंट) पिछले एक साल में रीयल एस्टेट संपत्ति खरीदने में सबसे आगे रहा है। देशभर में करदाताओं की सेवाओं के विस्तार के लिए विभाग जोरदार तरीके से विस्तार में जुटा है।

दिलचस्प तथ्य यह है कि इनकम टैक्स विभाग ने हाल में रीयल एस्टेट क्षेत्र में काले धन का पता लगाने का विशेष अभियान शुरू किया है। विभाग पिछले साल 20 शहरों में ही 2,500 करोड़ रुपए की संपत्ति खरीदी है।

आयकर विभाग की ओर से सबसे बड़ा अधिग्रहण राष्ट्रीय राजधानी के मार्केटिंग हब कनॉट प्लेस के पास सिविक सेंटर में 2,000 करोड़ रुपए में कार्यालय के लिए खरीदी गई जगह है। सिविक सेंटर दिल्ली की सबसे बड़ी इमारत है।

इसी तरह विभाग ने मुंबई के बांद्रा कुर्ला परिसर में 89 करोड़ रुपए में 56 स्टाफ क्वार्टर भी खरीदे हैं। एक आयकर आयुक्त ने कहा कि ये सब अधिग्रहण करदाताओं को सुविधाओं का विस्तार तथा विभाग के कर्मचारियों को रहने और कार्य के लिए बेहतर स्थल मुहैया कराने के लिए की गई है। इस बात में संदेह नहीं है कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान विभाग का खरीद अधिकार सबसे ज्यादा है।

आयुक्त ने कहा कि इन खरीद के बाद आयकर विभाग रीयल एस्टेट खरीद में संभवत: सबसे ज्यादा निवेश करने वाला सरकारी विभाग रहा है। विभाग ने चंडीगढ़ में 33 करोड़ रुपए में 5,000 एकड़ जमीन कार्यालय स्थल के लिए खरीदी है। इसी प्रकार उसने उदयपुर में 16 करोड़ रुपए से अधिक में एक पूर्ण एयर कंडीशंड कार्यालय खरीदा है। विभाग ने नागपुर में नेशनल अकादमी ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (एनएडीटी) में प्रशिक्षण केंद्र और हॉस्टल सुविधाओं पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IT विभाग ने खरीदी 2,500 करोड़ रुपए की संपत्ति