DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AIEEE का पेपर लीक, परीक्षा का समय बदला

AIEEE का पेपर लीक, परीक्षा का समय बदला

अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (एआईईईई) का पर्चा उत्तर प्रदेश में लीक हो जाने और छह-छह लाख रुपये में कथित तौर पर बेचे जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को परीक्षा को रविवार को दो घंटे से अधिक समय तक स्थगित करना पड़ा। बाद में प्रश्नपत्र के दूसरे सेट से परीक्षा ली गई। इस परीक्षा में रविवार को देशभर में 12 लाख से अधिक छात्र बैठे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने यहां बताया कि जैसे ही एआईईईई का पर्चा लीक हुआ, सीबीएसई ने रविवार सुबह साढ़े नौ बजे और अपराह्न दो बजे ली जाने वाली दोनों परीक्षाओं को स्थगित कर दिया।
   
सीबीएसई के अध्यक्ष विनीत जोशी ने कहा कि छात्रों को प्रश्नपत्र का नया सेट बांटा गया। उन्होंने कहा कि घटना की जांच कराई जाएगी और इसमें शामिल लोगों को दंडित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब हमें सुबह में (लीक होने के बारे में) जानकारी मिली तो हमारा लक्ष्य था कि ज्यादातर बच्चों को असुविधा पहुंचाए बगैर इसे लें।

पहली बात तो यह सुनिश्चित करने की थी कि परीक्षा जल्द से जल्द हो और हम ऐसा करने में सक्षम हो सके। सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होने वाली परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू हुई जबकि अपराह्न दो बजे होने वाली परीक्षा चार बजे से ली गई।

एआईईईई की परीक्षा दो हिस्सों में ली जाती है। प्रथम पत्र बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) की पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले के लिए होता है जबकि द्वितीय पत्र बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बी आर्क) की पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए होता है।

देश के 80 से अधिक शहरों में 1600 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर रविवार को आयोजित परीक्षा में करीब 12 लाख छात्र बैठे। उत्तर प्रदेश के विशेष कार्य बल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विजय प्रकाश ने कहा कि उन्हें शनिवार रात प्रश्न पत्र की प्रति मिली।

उन्होंने कहा कि हमने सीबीएसई अध्यक्ष को प्रश्न पत्र फैक्स कर दिया और रविवार सुबह इस बात की पुष्टि हुई कि प्रश्नपत्र असली था। यह पहला मौका है जब आनलाइन फॉरमैट में परीक्षा देने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए इस फॉरमैट में भी एआईईईई की परीक्षा ली जा रही थी। उस परीक्षा को भी स्थगित किया गया।
   
ऑनलाइन परीक्षा के लिए भारत के 20 शहरों से करीब एक लाख परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया था। एआईईईई परीक्षा देश के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और अन्य इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए ली जाती है। प्रकाश ने कहा कि अब तक बिहार और कानपुर से संबंध का पता चला है और एसटीएफ इसपर काम कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि कम से कम चार लोगों को हिरासत में लिया गया है और लेकिन अधिकारियों ने इसपर आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है।

उत्तर प्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक बज लाल ने लखनऊ में कहा कि पुलिस के एक मुखबिर ने दावा किया कि एआईईईई का लीक हुआ पर्चा छह-छह लाख रूपये में मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मुखबिर द्वारा मुहैया कराई गई सूचना के आधार पर एसटीफ आरोपी की तलाश कर रहा है।

लीक हुआ पर्चा लखनऊ से बरामद किया गया। उन्होंने कहा कि एसटीएफ पूर्व में पर्चा लीक के मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों की भी तलाश कर रहा है। सीबीएसई अध्यक्ष ने कहा कि जो छात्र रविवार को आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी) परीक्षा में रविवार को बैठ रहे हैं उन्हें आठ मई को एआईईईई की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।
    
उधर, चेन्नई समेत देशभर में दो घंटे से अधिक समय तक एआईईईई की परीक्षा स्थगित रहने के कारण छात्र परेशान रहे। उन्हें बिना कोई कारण बताए परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई। इसके विरोध में चेन्नई में दूरदराज के इलाके से आए छात्रों और उनके माता-पिता ने शहर में परीक्षा केंद्रों के सामने विरोध प्रदर्शन किया क्योंकि रविवार को सुबह अधिकारी उन्हें बिना कोई कारण बताए परीक्षा केंद्र परिसर के भीतर जाने की अनुमति नहीं दे रहे थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AIEEE पेपर लीक, परीक्षा 3 घंटे लेट