DA Image
10 अप्रैल, 2020|2:10|IST

अगली स्टोरी

सिलेबस कैसे पूरा करूं, सलाह दें

अभी मैं 11वीं में हूं। 8वीं तक मैं टॉप दस में रहता था, पर अब मैं परीक्षाओं में फेल हो जाता हूं। इस साल मैं 12वीं में आ जाऊंगा। मेरे पास कॉमर्स विषय है। मेरी समस्या यह है कि मैं पूरे साल पढ़ाई नहीं कर पाता। मुझे तब चिंता होने लगती है, जब समय गुजर जाता है और परीक्षा का समय आ जाता है। 11वीं के दौरान भी यही हुआ। मैंने सोचा था कि शुरू से ही पढ़ाई करूंगा, पर ऐसा कर नहीं पाया। आप मुझे सलाह दें कि मैं अपनी पढ़ाई कैसे करूं, क्या पढ़ं, अपना टाइम टेबल कैसे बनाऊं और अपना सिलेबस समय पर कैसे पूरा करूं?

बेहतर तरीके से पढ़ाई करने के लिए महत्त्वपूर्ण यह है कि सबसे पहले आप पढ़ाई के लिहाज से एक अच्छे स्थान का चयन करें-एक ऐसी जगह, जो विशेष रूप से अध्ययन के लिए ही हो। इसके लिए आदर्श जगह वह है, जो सभी तरह की बाधाओं से मुक्त हो। अपने समय को उचित ढंग से मैनेज करना भी काफी महत्त्वपूर्ण है। इसके लिए बेहतर यह है कि आप अपना एक टाइम टेबल बना लें और अपने लिए कुछ नियम या सिद्धांत निश्चित कर लें। यह भी सुनिश्चित करें कि आप का टाइम-टेबल कुछ लचीला हो, क्योंकि बहुत ज्यादा कठोर टाइम टेबल के अनुसार चलना आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है। यदि आप टाइम को प्लान कर लेते हैं तो पढ़ने बैठते समय आप ज्यादा समय बरबाद करने से बच जाएंगे।

दिन के दौरान आप अपने पढ़ने का समय निश्चित कर लें। हर व्यक्ति दिन में एक खास टाइम के दौरान ही ज्यादा अच्छी तरह से पढ़ाई करता है। अपनी पढ़ाई शुरू करने से पहले अपने नोट्स और पढ़ाई की सामग्री को संभाल लें, ताकि पढ़ने बैठते समय उन्हें खोजने या संभालने में समय नष्ट न हो। पढ़ाई की शुरुआत छोटी-छोटी चीजों से करें, ताकि दिमाग पर शुरू में ही ज्यादा दबाव न पड़े। जब आप किसी महत्त्वपूर्ण विषय को पढ़ रहे हों तो उसकी खास-खास बातों को अलग-अलग रंगों से चिह्न्ति करें। इससे आप इन्हें सुगमता से पढ़ सकेंगे। ड्रॉइंग डायग्राम्स, माइंड मैप्स और चार्ट्स भी किसी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के अच्छे साधन हैं। कभी भी बिना ब्रेक के लंबे समय तक पढ़ाई करने का लक्ष्य न बनाएं। बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। लक्ष्य, प्राथमिकताएं निर्धारित करें और उन पर अडिग रहेंगे तो आप जीवन में बेहतर करने में कामयाब होंगे।

अगर अपनी शिक्षा और करियर को लेकर आपके जेहन में भी कोई सवाल है तो लिख भेजें-सलाह, नई दिशाएं, हिन्दुस्तान,
18-20 कस्तूरबा गांधी मार्ग, नयी दिल्ली-110001 या मेल करें-naidishayen@hindustantimes.com

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:सिलेबस कैसे पूरा करूं, सलाह दें