बोथा की पारी से जीता राजस्थान रायल्स - बोथा की पारी से जीता राजस्थान रायल्स DA Image
16 दिसंबर, 2019|6:29|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बोथा की पारी से जीता राजस्थान रायल्स

बोथा की पारी से जीता राजस्थान रायल्स

जोहान बोथा के नाबाद अर्धशतक के सहयोग से राजस्थान रायल्स ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग चौथे सत्र के टी20 क्रिकेट मैच में डेक्कन चार्जर्स पर आठ विकेट की आसान जीत से अपना अभियान शुरू किया।

कप्तान शेन वान ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया, जिसके बाद सिद्धार्थ त्रिवेदी के 15 रन और अमित सिंह के 35 अंदर में चटकाए गए तीन तीन विकेट की बदौलत उन्होंने डेक्कन चार्जर्स को 20 ओवर में 137 रन का स्कोर ही बनाने दिया।

इसका पीछा करने उतरी राजस्थान रायल्स ने बोथा की 47 गेंद में 67 रन की अर्धशतकीय पारी से 18.5 ओवर में जीत दर्ज की। बोथा की आक्रामक पारी में आठ शतक और एक गगनचुंबी छक्का शामिल था।

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में यहां गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद अमित पौनिकर (20) और राहुल द्रविड़ (28) हालांकि टीम को आक्रामक शुरुआत नहीं दिला सके लेकिन उनका योगदान अंत में महत्वपूर्ण साबित हुआ।

पौनिकर ने प्रज्ञान ओझा की पारी की पहली गेंद को फाइन लेग पर चार रन के लिए भेजा और इसके बाद अगली गेंद मिडविकेट क्षेत्र की ओर भेज दिया। इस 23 वर्षीय ने दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज डेल स्टेन के खिलाफ भी चौके जड़ना जारी रखा। लेकिन स्टेन ने छठे ओवर में पौनिकर की पारी का अंत किया।

बोथा और द्रविड़ ने रन बनाना जारी रखा तथा अर्धशतकीय भागीदारी निभाकर अपनी टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। स्टेन ने द्रविड़ को 28 रन पर आउट किया, लेकिन तब तक मैच का पलड़ा राजस्थान की ओर जा चुका था। पौनिकर का विकेट गंवाने के बावजूद राजस्थान रायल्स की टीम कहीं भी परेशानी में नहीं दिखी क्योंकि बोथा का शानदार प्रदर्शन जारी रहा।

बोथा ने अपनी शानदार पारी में सभी शाट खेले। उन्होंने ओझा की गेंद पर स्वीप किया, अमित मिश्र की गेंद पर रिवर्स स्वीप, स्टेन को पुल किया और डान क्रिस्टियन पर ग्लांस शाट जमाया। द्रविड़ के आउट होने के बाद बोथा और रास टेलर ने जीत की औपचारिकता पूरी की। टेलर ने 14 गेंद में नाबाद 21 रन जोड़े।

इससे पहले, शिखर धवन और इशांक जग्गी ने पांच से भी कम ओवर में पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़कर डेक्कन चार्जर्स को शानदार शुरुआत कराई, लेकिन अमित सिंह ने धवन को 24 रन पर आउट कर इस भागीदारी का अंत किया। दिल्ली के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने क्रीज पर बिताए गए थोड़े समय में ही कुछ बेहतरीन शाट जमाए, लेकिन इस गेंदबाज ने दो गेंद बाद ही उनका विकेट चटकाकर बदला चुकता किया।

अगले ओवर में हैदराबाद को कप्तान कुमार संगकारा के आउट होने से करारा झटका लगा। यह श्रीलंकाई अपना खाता भी नहीं खोल सका था और त्रिवेदी की गेंद पर आउट हो गए। जेपी डुमिनी भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 17 गेंद में 14 रन बनाकर वार्न की गेंद पर आउट हो गए।

वार्न ने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट हासिल किए, जिसमें डुमिनी का विकेट काफी बड़ा था क्योंकि यह दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हाल में समाप्त हुए विश्व कप में शानदार फार्म में था।

शीर्ष क्रम के पवेलियन लौटने के बाद डेनियल क्रिस्टियन और डी रवि तेजा ने डेक्कन चार्जर्स की पारी में कुछ रन जोड़ने में योगदान दिया। क्रिस्टियन ने 19 गेंद में 26 जबकि तेजा ने 28 गेंद में 20 रन बनाए जिसमें दो चौके और एक छक्का जड़ा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बोथा की पारी से जीता राजस्थान रायल्स