अप्रैल में 7 प्रतिशत से कम रहेगी महंगाई दर! - अप्रैल में 7 प्रतिशत से कम रहेगी महंगाई दर! DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अप्रैल में 7 प्रतिशत से कम रहेगी महंगाई दर!

केंद्रीय वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने कहा है कि अप्रैल महीने में महंगाई दर सात प्रतिशत से नीचे रहेगी और यदि खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेज वृद्धि नहीं हुई तो महंगाई दर अगले कुछ महीनों में पांच प्रतिशत से नीचे आ सकती है।

बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बसु ने कहा कि फरवरी महीने में महंगाई दर 8.3 प्रतिशत रही है। मेरा मानना है कि मार्च में यह आठ प्रतिशत के करीब रह सकती है।

उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि अप्रैल महीने में महंगाई दर सात प्रतिशत से नीचे आ सकती है। मेरा अनुमान मौजूदा स्थितियों पर आधारित है, लेकिन मुझे लगता है कि अगले कुछ महीनों में मंहगाई दर पांच प्रतिशत से नीचे आ जाएगी।

उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि खाद्य पदार्थों की कीमतों में अब कोई और बड़ी वृद्धि नहीं होगी, लेकिन यदि इनकी कीमतों में बड़ी वृद्धि हुई तो मुद्रास्फीति पर फिर दबाव पड़ेगा। आप इसके लिए कुछ नहीं कर सकते और केवल यही नहीं इससे विकास प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को अभी छह से नौ महीनों तक मुद्रास्फीति पर निगरानी रखनी होगी और वित्त मंत्रालय की राजकोषीय नीतियों में भी अगले तीन से छह महीने तक इस बात पर निगरानी रखने की जरूरत रहेगी। बसु ने कहा कि सरकार ने महंगाई पर नियंत्रण करने के लिए शानदार तरीके से काम किया है।

उन्होंने कहा कि बाजार में मुद्रा की आपूर्ति कम करने से बेरोजगारी में वृद्धि हो सकती है। उन्होंने कहा कि यदि आप मुद्रा की आपूर्ति में कमी करते हैं तो महंगाई की मुश्किल तो कम हो जाएगी लेकिन फैक्ट्रियां बंद हो जाएंगी जिससे बेरोजगारी बढ़ेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अप्रैल में 7 प्रतिशत से कम रहेगी महंगाई दर!