DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निगम के सभी स्कूलों में लगेगा आरओ सिस्टम

दिल्ली नगर निगम के सभी स्कूलों में आरओ सिस्टम (पानी को शुद्ध करने की व्यवस्था) लगाया जाएगा। इसके साथ जहां पहले से यह सिस्टम लगा है और खराब है, उसे दुरुस्त किया जाएगा। दिल्ली नगर निगम की स्वास्थ्य समिति की तरफ से कराए गए सर्वेक्षण में 18 प्रतिशत पेयजल नमूने अनफिट पाए जाने के बाद निगम की शिक्षा समिति आरओ लगाने की दिशा में तेजी से सक्रिय हो गई है।

बता दें कि दिल्ली नगर निगम ने विभिन्न जोन से पेयजल के नमूने एकत्र करके उसकी जांच करवाई थी। इनमें 18 प्रतिशत नमूनों में बैक्टीरिया का स्तर मानक से ज्यादा पाया गया था।

इस कारण इन नमूनों को अनफिट कर दिया गया था। निगम ने नमूने पेयजल के लिए लगे नलों से लिए थे। इन नलों से लोग पीने के लिए पानी भरते हैं। इस रिपोर्ट के बाद निगम की शिक्षा समिति ने स्कूलों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता को लेकर शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी।

पता चला कि करीब 27 विद्यालयों में आरओ सिस्टम नहीं लगा है और जहां लगे हैं उनमें से 10 प्रतिशत खराब हैं। शिक्षा समिति के अध्यक्ष डा. महेन्द्र नागपाल ने बताया कि इस रिपोर्ट के बाद शिक्षा अधिकारियों को सभी स्कूलों में आरओ सिस्टम लगाने का निर्देश दिया गया ताकि बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं हों।

घर से लाएं पानी की बोतल

दिल्ली नगर निगम के प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों से कहा गया है कि हो सके तो वह अपने घर से ही पीने का पानी बोतल में भरकर लाएं। इससे यदि स्कूल में प्रदूषित पेयजल आ रहा होगा तो वे उसे पीने से बच जाएंगे। ऐसे में उनको प्रदूषित पेयजल से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होगी। यह निर्देश उन स्कूलों में विशेष रूप से दिया जा रहा है, जहां पेयजल कनेक्शन की सुविधा नहीं है और बच्चे टैंकर के पानी पर निर्भर रहते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:निगम के सभी स्कूलों में लगेगा आरओ सिस्टम