मैच फिक्सिंग को लेकर सतर्क है आईसीसी - मैच फिक्सिंग को लेकर सतर्क है आईसीसी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मैच फिक्सिंग को लेकर सतर्क है आईसीसी

मैच फिक्सिंग को लेकर सतर्क है आईसीसी

ऐसे में जबकि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चौथे संस्करण के शुरू होने में दो सप्ताह बचे हैं, आईसीसी ने इस ट्वेंटी20 आयोजन में मैच फिक्सिंग की आशंकाओं पर चिंता जाहिर की है। आईसीसी का मानना है कि ट्वेंटी20 क्रिकेट में मैच फिक्सिंग की अधिक आशंका है।

आईसीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईपीएल-4 के मद्देनजर आईसीसी ने अपनी भ्रष्टाचार निरोधी एवं सुरक्षा इकाई को सतर्क रहने का निर्देश दे दिया है। आईसीसी के मुताबिक जिस टूर्नामेंट में राष्ट्रीय टीमें हिस्सा नहीं ले रही होती हैं, वहां मैच फिक्सिंग या स्पॉट फिक्सिंग की आशंका अधिक रहती है।

अधिकारी ने पहचान जाहिर नहीं होने देने की शर्त पर बताया कि हमारी भ्रष्टाचार निरोधी समिति के लिए ऐसे एक टूर्नामेंट को मैच फिक्सिंग से मुक्त रख पाने में काफी दिक्कत आ रही है, जिसमें राष्ट्रीय टीमें हिस्सा नहीं लेती हैं। स्पॉट फिक्सिंग की घटनाओं के बाद हम और भी सतर्क हो गए हैं।

आईपीएल पर हमेशा मैच फिक्सिंग का खतरा रहा है। अब तक हुए संस्करणों में बीसीसीआई ने आईसीसी की सुरक्षा इकाई की सेवाएं यह कहकर लेने से इंकार कर दिया था कि उसके खर्चे बहुत अधिक हैं।

अब बीसीसीआई इस समिति की सेवाएं लेने का मन बना चुकी हैं क्योंकि हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग कांड के माध्यम से चर्चा में आए हामिद कासिम बेंजो की आईपीएल-2 के एक मुकाबले के दौरान वांडर्स स्टेडियम में मौजूदगी को देखते हुए उसे आईपीएल-4 को लेकर खतरा महसूस हो रहा है।

अधिकारी ने स्वीकार किया कि ट्वेंटी20 क्रिकेट को सट्टेबाजों से दूर रखने में भ्रष्टाचार निरोधी इकाई को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आईसीसी को इस बात की खुशी है कि उसने विश्व कप को सट्टेबाजों से दूर रखा लेकिन कोटला में नीदरलैंड्स के साथ खेले गए मैच के दौरान भारतीय सटोरिए प्रदीप अग्रवाल की भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम में मौजूदगी से उसे आगे के लिए डर सता रहा है।

अग्रवाल दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) की खेल समिति का सदस्य है। उसे भारत के मैच के दिन भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम में पाया गया था। आईसीसी इस मामले में जांच कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मैच फिक्सिंग को लेकर सतर्क है आईसीसी