अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिल्मों में लिपटे फुलझड़ी और बम

फिल्मों में लिपटे फुलझड़ी और बम

इस साल दीपावली के मौके पर अगले सप्ताह रिलीज होने जा रही फिल्म ‘गोलमाल 3’ 40 करोड़ में बनी है और ‘एक्शन रीप्ले’ के निर्माण पर विपुल शाह ने 35 करोड़ खर्च कर दिये हैं। उम्मीद यही है कि यह दोनों फिल्में अपनी लागत तो निकालेंगी ही, साथ ही अपने निर्माताओं को बीस से पच्चीस प्रतिशत तक कमा कर भी देंगी। लेकिन दीपावली से शुरु हो रहा फेस्टिव सीजन बाकी फिल्मों के लिए कैसा रहेगा और इस दौरान सही मायने में कौन-कौन सी फिल्में साबित होंगी फुलझड़ी और धमाकेदार बम, ये जानना भी किसी सेलिब्रेशन से कम नहीं है।

हमेशा की तरह इस साल भी तमाम निगाहें दीपावली पर रिलीज होने जा रही फिल्मों पर हैं। हिन्दी फिल्मों के लिए दीपावली हमेशा से धमाकेदार शुरुआत देती रही है। यही कारण है कि इस साल रिलीज होने जा रही अजय देवगन और करीना कपूर की फिल्म ‘गोलमाल 3’ के सामने अक्षय कुमार और ऐश्वर्या राय की फिल्म ‘एक्शन रीप्ले’ की रिलीज को नुकसानदेह नहीं माना जा रहा। इन दोनों फिल्मों पर  फिल्म उद्योग के 75 करोड़ रुपये दांव पर लगे हैं। उम्मीद यही है कि यह दोनों फिल्में अपनी लागत तो निकालेंगी ही, अपने निर्माताओं को बीस से पच्चीस प्रतिशत तक कमा कर भी देंगी। इसका मतलब यह हुआ कि पिछले साल की तरह इस साल भी अक्षय कुमार और अजय देवगन का सुपर हिट मुकाबला होने जा रहा है।

बॉलीवुड भी मूड में लगता है। ‘काइट्स’ और ‘रावण’ जैसी बड़ी फिल्मों की असफलता से वह इतना भी विचलित नहीं दिख रहा। इस साल ‘दबंग’ ने बॉक्स आफिस पर बेधड़क बिजनेस करते हुए पहले ही वीकेंड  में 54 करोड़ का बिजनेस किया था और आमिर खान की फिल्म ‘3 ईडियट्स’ के कमाई के कीर्तिमान को भंग कर दिया था। सलमान खान आमिर को पछाड़ते हुए बॉक्स आफिस के ‘दबंग’ खान बन कर उभरे थे। लेकिन ‘दबंग’ का कीर्तिमान सफलता एक महीना भी पूरा नहीं टिक सका। दक्षिण से आयी तीन भाषाओं में बनी रजनीकांत की फिल्म ‘रोबोट’ ने ‘3 ईडियट्स’ और ‘दबंग’ को पीछे छोड़ते हुए अब 300 करोड़ का आंकड़ा छूना शुरू कर दिया है। रजनीकांत के स्टारडम की शीतल किरणों ने फिल्म निर्माताओं को उम्मीद की शीतलता दी ही है, खानों के खानदान को भी चेता दिया है कि वह अकेले बॉक्स आफिस के खान नहीं रहे। हालांकि ‘रोबोट’ का ज्यादा बिजनेस इसके तमिल संस्करण ‘एंधिरन’ की देन हैं। मगर बॉलीवुड को उम्मीद है कि ‘दबंग’ और ‘रोबोट’ की सफलता दर्शकों के उत्साह को कायम रखेगी।

यही कारण है कि इस साल की सर्दियां कुछ ज्यादा गर्म होंगी। बॉक्स आफिस पर जबरदस्त भिड़ंत होंगी। करोड़ों की फिल्में अपना भाग्य आजमायेंगी। बड़े सितारों और बड़े बजट की कम से कम दस फिल्में आगामी कुछ सप्ताहों में रिलीज होने जा रही हैं। इन फिल्मों के जरिये फिल्म उद्योग लगभग 400 से 500 करोड़ का दांव खेल रहा है। इन फिल्मों में अक्षय कुमार, रितिक रौशन, अजय देवगन, अनिल कपूर, अभिषेक बच्चन, संजय दत्त, इमरान खान आदि अभिनेताओं और ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, बिपाशा बसु, कंगना राणावत आदि अभिनेत्रियों तथा संजय लीला भंसाली और यशराज बैनर की प्रतिष्ठा दांव पर है। सभी यह मान रहे हैं कि इनमें से कोई न कोई फिल्म बॉक्स आफिस पर दबंग साबित होगी।

दीपावली के सप्ताह में रिलीज हो रही ‘गोलमान 3’ और ‘एक्शन रीप्ले’ में से ‘गोलमाल 3’ को ट्रेंड पंडित घोषित रूप से विजेता बता रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्षय कुमार की फिल्म ‘ब्लू’ और अजय देवगन की फिल्म ‘आल दि बेस्ट’ में कड़ा मुकाबला हुआ था। इनीशियल बिजनेस में ‘ब्लू’ ने बाजी मारी थी, पर अंतत: अजय देवगन की कॉमेडी फिल्म ‘आल दि बेस्ट’ ही जीती थी। शायद इसीलिए ‘गोलमाल 3’ को विनर माना जा रहा है कि यह फिल्म भी कॉमेडी के तपे-तपाये फार्मूले पर है तथा पिछले तीन सालों से बॉक्स आफिस पर लड़ाई जीतते आ रहे अभिनेता अजय देवगन की फिल्म है।

‘गोलमाल 3’ और ‘एक्शन रीप्ले’ के  मुकाबले के बाद जिस फिल्म पर सबसे ज्यादा उम्मीदें टिकी हुई हैं, वह है अक्षय कुमार की फिल्म ‘तीस मार खां’, जिसकी निर्देशक हैं फराह खान। फराह को मनमोहन देसाई टाइप की घनघोर मसाला फिल्में बनाने में महारत हासिल है। वह पहली बार अक्षय के साथ काम कर रही हैं। जाहिर है कि फराह जानती हैं कि शाहरुख के मुकाबले अक्षय ज्यादा दमदार साबित होंगे। फिल्म के निर्माण में 50 करोड़ का खर्च आया है। यह फिल्म 24 दिसम्बर को रिलीज होगी।

यों ‘तीस मार खां’ की तरह संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गुजारिश’ पर भी 50 करोड़ खर्च हो चुके हैं। पर यह फिल्म अक्षय और कैट की फिल्म की तरह मसाला फिल्म नहीं है। यह फिल्म एक विकलांग व्यक्ति से उसकी पत्नी की बेवफाई और उसके अपनी नर्स के साथ अवैध संबंधों की दास्तान है। जानकारों का मानना है कि ऐसी फिल्में केवल मल्टीप्लेक्स के दर्शकों को ही सुहाती हैं।

इसके अलावा 40 करोड़ के बजट वाली दो फिल्में ‘खेलें हम जी जान से’ और ‘टूनपुर का सुपर हीरो’ भी इसी साल रिलीज होंगी। अभिषेक बच्चन और दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘खेलें हम जी जान से’ तीस के दशक के चटगांव विद्रोह पर आधारित है। आशुतोष गोवारीकर की यह फिल्म अंतर्राष्ट्रीय  फिल्म समारोहों में पुरस्कार और प्रशंसा बटोर सकती है, पर बॉक्स आफिस पर लक्ष्मी बटोर पाना इसके बस की बात नहीं लगती, क्योंकि अभिषेक बच्चन इसी साल ‘रावण’ जैसी सुपर फ्लॉप फिल्म दे चुके हैं। काफी कुछ इस बात पर भी निर्भर करेगा कि दीपिका पादुकोण की एक सप्ताह पहले रिलीज हो रही फिल्म ‘ब्रेक के बाद’ बॉक्स आफिस पर क्या गुल खिलाती है। ‘ब्रेक के बाद’ में इमरान खान हैं।  ‘टूनपुर का सुपर हीरो’ अजय देवगन और काजोल की एनिमेटेड फिल्म है, जो बच्चों के लिए खास हो सकती है, लेकिन यह बॉक्स आफिस पर तगड़ा बिजनेस तभी करेगी, जब बच्चों के अभिभावक भी इसे पसंद करें। ऐसे में 35 करोड़ में बनी ‘नो प्रॉब्लम’ कुछ उम्मीद बंधाती है। ‘नो प्रॉब्लम’ अनीस बज्मी स्टाइल में बनी अनिल कपूर, संजय दत्त, अक्षय खन्ना, सुनील शेट्टी  और बिपाशा बसु की कॉमेडी फिल्म है। दर्शकों को कॉमेडी फिल्में खास तौर पर रास आती हैं। ‘गोलमाल 3’ के बाद और ‘तीस मार खां’ से पहले केवल ‘नो प्रॉब्लम’ ही ऐसी फिल्म है, जो खालिस कॉमेडी है।

फिल्म इंडस्ट्री का उत्साह लाजवाब है। यह नहीं पूछा जा रहा कि कौन सी फिल्म हिट होगी या कौन सी नहीं। पूछा यह जा रहा है कि कौन सी फिल्म ‘दबंग’ का रिकॉर्ड भंग कर सकेगी। क्या ऐसा होगा कि तीनों खानों को पीछे  धकेलते हुए कोई नया खान इन सर्दियों में बॉस आफिस पर जलवा दिखाये और बॉलीवुड को साल खत्म होते-होते 400 करोड़ की कमाई करा जाए? फिलहाल तो बॉलीवुड 20 करोड़ की ‘रक्त चरित्र’, 22 करोड़ की ‘झूठा ही सही’ और 25 करोड़ की ‘हिस्स’ की असफलता को भूल चुका है। और फिलहाल उत्सव के माहौल में एंटरटेनर फिल्मों का मजा लेना चाहता है।

धमाका करने वाली फिल्मों के बीच

दीपावली के आस-पास और उसके बाद भी ढेर सारी छोटी-बड़ी फिल्में ऐसी हैं, जो न जानें कब क्या कर जाएं। ‘तीस मार खां’ के ठीक बाद रिलीज हो रही नीरज वोरा की कॉमेडी फिल्म ‘रन भोला रन’ भी कमाल दिखा सकती है। गोविन्दा और तुषार कपूर के साथ तनुश्री दत्ता, अमीषा पटेल और सेलिना जेटली की यह फिल्म 7 जनवरी को ‘देहली बेली’ के रिलीज होने के कारण सैंडविच की स्थिति में है। ‘गोलमाल 3’ और ‘एक्शन रीप्ले’  जैसी बड़ी फिल्मों के ठीक बाद ‘332 मुम्बई टू इंडिया’, ‘ए फ्लैट’, ‘अल्लाह के बन्दे’, ‘पे बैक’ और एनिमेशन फिल्म ‘रामा- द सेवियर’ को रिलीज होना है। इन फिल्मों पर वितरकों के विश्वास को दर्शाता है कि बड़ी फिल्मों के साथ इन्हें रिलीज करने से नहीं कतरा रहे हैं। यानी अगर बॉक्स ऑफिस चाहे और दर्शकों का प्यार मिले तो किसे पता कि कौन सी फिल्म करिश्मा दिखा जाए।

सुपर हिट फिल्मों का आखिरी हफ्ता

दीपावली के बाद रिलीज होने वाली बड़ी फिल्मों में ‘गुजारिश’ है जो 19 नवम्बर को रिलीज हो रही है। 3 दिसम्बर को ‘खेलें हम जी जान से’ और ‘ब्रेक के बाद’ रिलीज होंगी। ‘नो प्रॉब्लम’ भी इसी महीने रिलीज होगी। इस साल की भारी बजट की आखिरी फिल्म अक्षय कुमार की ‘तीस मार खां’ होगी। आमतौर पर यह हफ्ता खानों को मिलता रहा है। आमिर खान की पिछले दो सालों में 24-25 दिसम्बर को रिलीज फिल्मों ‘गजिनी’ और ‘3 ईडियट्स’ ने रिकार्ड तोड़ बिजनेस किया था, लेकिन फराह की यह फिल्म बिना शाहरुख के होगी। तो कौन बनेगा इस सुपर वीक का किंग?

खान का जलवा

शाहरुख खान की फिल्मों को दीपावली से खास लगाव है। उनकी सभी बड़ी हिट फिल्में दीपावली के दौरान ही रिलीज हुईं। यही वजह रही कि यश चोपड़ा और करण जौहर ने शाहरुख के साथ अपनी फिल्मों को दीपावली पर रिलीज कर बॉक्स आफिस से भरपूर लक्ष्मी कमाई। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनकी बादशाहत को ग्रहण सा लग गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फिल्मों में लिपटे फुलझड़ी और बम