फोटो गैलरी

Hindi Newsजीन से निर्धारित होती है राजनीतिक विचारधारा

जीन से निर्धारित होती है राजनीतिक विचारधारा

आपने कभी सोचा है कि क्यों कुछ लोगों की राजनीतिक विचारधारा उदारवादी होती है जबकि अन्य की शुद्ध रूप से पारंपरिक। इसका जवाब वैज्ञानिकों के पास है जिनका कहना है कि किसी भी व्यक्ति की राजनीतिक विचारधारा...

जीन से निर्धारित होती है राजनीतिक विचारधारा
एजेंसीFri, 29 Oct 2010 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

आपने कभी सोचा है कि क्यों कुछ लोगों की राजनीतिक विचारधारा उदारवादी होती है जबकि अन्य की शुद्ध रूप से पारंपरिक। इसका जवाब वैज्ञानिकों के पास है जिनका कहना है कि किसी भी व्यक्ति की राजनीतिक विचारधारा उसके जीन में हो सकती है।
   
कैलीफोर्निया और हावर्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया है कि उन्हें एक ऐसे जीन के अस्तित्व का प्रमाण मिला है जो व्यक्तियों की राजनीतिक विचारधारा निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

डीआरडी 4 नाम का जीन लोगों को उदारवादी राजनीतिक विचारधारा का समर्थक बनाता है। लेकिन ऐसा तभी होता है जब स्कूल के समय उक्त व्यक्ति के ढेर सारे मित्र रहे हों। इस जीन को पहले किसी भी व्यक्ति में खतरे वाले व्यवहार के लिए जिम्मेदार माना जाता था।
   
इस अनुसंधान का नेतृत्व करने वाले कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रो जेम्स फावलर ने कहा कि यह पहला अनुसंधान है जिसमें कहा गया है कि कोई विशेष जीन किसी की विचारधारा के निर्धारण में भूमिका निभा सकती है। इस अनुसंधान से यह बात सामने आई है कि राजनीतिक संबद्धता आसपास के वातावरण से निर्धारित नहीं होती बल्कि इसका संबंध व्यक्ति के जीन से है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें