DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड पंचायत चुनाव के लिए नामांकन शुरू

झारखंड में पहली बार हो रहे पंचायत चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2000 में गठन के बाद राज्य में लोग पहली बार स्थानीय चुनाव में अपने प्रतिनिधियों को चुनेंगे। पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना बुधवार को जारी की गई थी। राज्य में पंचायत चुनाव पांच चरणों में होंगे।

राज्य में कुल 1,348 ग्राम पंचायतें हैं और इतनी समितियां हैं जबकि 137 जिला परिषद हैं। पहले चरण का मतदान 27 नवम्बर को होना है। नामांकन की प्रक्रिया तीन नवम्बर तक चलेगी और आठ व नौ नवम्बर को नाम वापस लिया जा सकेगा। नामांकन पत्रों की जांच चार और छह नवम्बर को होगी।

राज्य में पंचायत चुनाव पांच चरणों वाले चुनाव 27 नवम्बर, छह, 13, 20 और 24 दिसम्बर को होने हैं। पहले चरण की जारी अधिसूचना के साथ ही 27 अक्टूबर चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई। यहां अंतिम पंचायत चुनाव 1979 में उस समय हुआ था जब  झारखंड बिहार का हिस्सा हुआ करता था।

गौरतलब है कि राज्य के गठन के बाद पंचायत (अनुसूचित क्षेत्र विस्तार) अधिनियम 1996 (पीईएसए) को लेकर उठे विवाद के चलते चुनाव टलता रहा। सर्वोच्च न्यायालय ने जनवरी में राज्य निर्वाचन आयोग को पीईएसए के तहत पंचायत चुनाव कराने का निर्देश दिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झारखंड पंचायत चुनाव के लिए नामांकन शुरू