अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय बच्चों संग दीपावली के दीये जलाएंगे ओबामा

भारतीय बच्चों संग दीपावली के दीये जलाएंगे ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का आगामी भारत दौरा न सिर्फ दोनों मुल्कों के संबंधों के मद्देनजर महत्वपूर्ण है बल्कि यह मुम्बई के कुछ बच्चों के लिए भी यादगार रहने वाला है। ओबामा मुम्बई के एक स्कूल में बच्चों संग दीपावली के जश्न में शिरकत करेंगे।

ओबामा के तीन दिवसीय भारत दौरे पर पूरी दुनिया की निगाहें रहेंगी। राजनयिक हलके से लेकर कारपोरेट जगत, हर कोई इस दौरे को अपने नजरिए से जोड़कर देख रहा है। परंतु ओबामा प्रशासन की कोशिश इस दौरे को हर लिहाज से संतुलित और सफल बनाने की है।

अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति छह नवम्बर (शनिवार) को दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में कदम रखेंगे। उनके भारत दौरे से जुड़े कार्यक्रम का ऐलान करते हुए बुधवार को सामरिक संचार मामलों के उप सुरक्षा सलाहकार बेन रोड्स ने बताया कि ओबामा सबसे पहले मुम्बई पहुंचेंगे।

भारत की आर्थिक राजधानी में ओबामा उसी ताज होटल में ठहरेंगे जहां दो साल पहले पाकिस्तान से आए आतंकवादियों ने भारी रक्तपात मचाया था। इस लिहाज से उनका इस होटल में रुकना महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

खर, अपनी भारत यात्रा के दूसरे दिन ओबामा मुम्बई के एक स्कूल का दौरा करेंगे जहां वह बच्चों के साथ दीपावली का जश्न मनाएंगे। इसके बाद वह विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करेंगे। उनके संबोधन का मुख्य बिंदु भारत का बखान और विभिन्न क्षेत्र में साझेदारी रहेगा।

रोड्स ने कहा कि यात्रा के तीसरे दिन ओबामा भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ एक निजी रात्रिभोज में शामिल होंगे। इसके अगले दिन वह राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उनका हुमायूं का मकबरा जाने का भी कार्यक्रम है।

इसके बाद ओबामा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात करेंगे और फिर दोनों एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। अपने सम्मान में आयोजित भोज से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय संसद को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद वह इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के लिए रवाना होंगे।

रोड्स ने कहा कि ओबामा के भारत और इंडोनेशिया दौरे पर उनके साथ पत्नी मिशेल ओबामा भी होंगी। उनकी दोनों बेटियां पढ़ाई की वजह से घर पर ही रहेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारतीय बच्चों के साथ दीपावली के दीये जलाएंगे ओबामा