DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप स्कीम: गरीब मेधावी छात्रों की राह होगी आसान

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप स्कीम: गरीब मेधावी छात्रों की राह होगी आसान

ऑनलाइन है आवेदन की प्रक्रिया
आवेदन की अंतिम तिथि
 31 अक्तूबर, 2010

युवा प्रतिभाओं के लिए संभावनाओं का दायरा दिन-ब-दिन विस्तृत होता जा रहा है। शिक्षा के इसी विस्तार के बीच अक्‍सर कई युवा प्रतिभाएं केवल आर्थिक मोर्चे पर कमजोर होने के कारण अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पातीं। ऐसी मेधावी प्रतिभाओं को आगे लाने के उद्देश्य से एलआईसी की ओर से गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप चलाई जा रही है।

इस स्कीम के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस सहायता के माध्यम से भारत में सरकारी व निजी कॉलेज, विश्वविद्यालयों में शिक्षा हासिल करने का अवसर मुहैया कराया जाता है। इस स्कॉलरशिप के माध्यम से आप तकनीकी व वोकेशनल कोर्स भी कर सकते हैं।

योग्यता

यह स्कॉलरशिप ऐसे युवाओं को प्रदान की जाती है, जो बारहवीं पास हों और इंजीनियरिंग, मेडिकल, साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स और अन्य किसी फील्ड में डिग्री-डिप्लोमा कोर्स करने के इच्छुक हों। आवेदक को बारहवीं में मिले अंक प्रतिशत की बात करें तो यह कम से कम 60 फीसदी होनी चाहिए। इसी तरह आवेदक के अभिभावकों की सालाना आमदनी 60 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

स्कॉलरशिप की अवधि व संख्या

यह आर्थिक सहायता युवाओं को पूरे कोर्स के लिए प्रदान की जाती है। जब तक कोर्स चलता है, स्कॉलरशिप के माध्यम से आर्थिक सहायता छात्र को मिलती रहती है। हर साल देशभर में करीब एक हजार युवाओं को इस सहायता के लिए चुना जाता है।

मिलने वाली आर्थिक सहायता

इस स्कॉलरशिप के माध्यम से युवा प्रतिभाओं को 10 हजार रुपये वार्षिक प्रदान किए जाते हैं, जिसके लिए मासिक आधार पर एक हजार रुपये हर माह का चैक उपलब्ध कराया जाता है।

विशेष बात

एलआईसी की इस स्कॉलरशिप को पाने वाले युवाओं को एक बात का विशेष ख्याल रखना होता है कि उनका परिणाम हमेशा बेहतर रहे। एलआईसी रिजल्ट खराब होने की सूरत में यह सहायता बंद कर देती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप बीए, बीकॉम में 50 प्रतिशत व अन्य स्ट्रीम में 55 प्रतिशत से कम स्कोर करते हैं तो स्कॉलरशिप सुविधा बंद कर दी जाती है। इस तरह संबंधित कोर्स पूरा करने की निर्धारित अवधि से अधिक समय लगाने पर भी सहायता बंद कर दी जाती है। इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें
एलआईसी गोल्डन जुबली फाउंडेशन, योगक्षेम, नरीमन प्वाइंट, मुम्बई
वेबसाइट- www.licindia.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गरीब मेधावी छात्रों की राह होगी आसान