DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

व्यापार मेले में स्वच्छ उर्जा तकनीक पर होगा जोर

प्रगति मैदान में 14 नवंबर से शुए होने वाले 30वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में इस बार महाराष्ट्र भागीदार राज्य होगा जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ फोकस राज्य होंगे। 14 से 27 नवंबर तक होने वाले इस व्यापार मेले में इस बार स्वच्छ एवं उर्जा खपत के लिहाज से बेहतर तकनीक, उत्पाद और सेवाओं पर विशेष जोर दिया गया है।  वास्तव में इस साल व्यापार मेले का मुख्य विषय इसी को रखा गया है।  दुनियाभर में उर्जा सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण को लेकर बढती चिंता के बीच व्यापार मेले में भी इसी विषय को लेकर उत्पादों और सेवाओं की प्रदर्शनी को प्राथमिकता दी गई है।

   
भारत व्यापार संवर्धन संस्थान (इटपो) के इस सालाना महाआयोजन में इस बार महाराष्ट्र भागीदार राज्य है।  इसके लिये महाराष्ट्र मंडप को विशेष रुप से सजाया संवारा जा रहा है। महाराष्ट्र मंडप में वहां की संस्कृति एवं पारंपरिक उत्पादों के साथ साथ राज्य की औद्योगिक प्रगति की झलक दिखाई देगी। इटपो सूत्रों के अनुसार राजस्थान और छत्तीसगढ़ को फोकस राज्य का दर्जा दिया गया है। इन राज्यों के मंडपों में भी औद्योगिक विकास की झलक दिखाई देगी।


इटपो सूत्रों के अनुसार व्यापार मेले में कारोबारी पूछताछ और व्यापार संवर्धन के लिये पूरा समय देने के उददेश्य से पहले पांच दिन केवल व्यापारियों के लिये रखे गये हैं। इन पांच दिनों (14 से 18 नवंबर) में पूरे दिन केवल दर्शकों को ही मेले में प्रवेश मिलेगा। उसके बाद 19 से 27 नवंबर तक पूरे दिन आम दर्शकों के लिये मेला खुला रहेगा।

  
सूत्रों ने बताया कि पहली बार व्यापार मेले में प्रदर्शनी स्थल बुक करने के वास्ते ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुए की गई,  इस सुविधा के चलते मेला स्थल की पूरी बुकिंग काफी पहले ही पूरी हो चुकी है। मेले में राज्य मंडपों के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालयों की समाज कल्याण के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की भी झलक मिलती है।

  
व्यापार मेले में विदेशों से भी कई देशों की भागीदारी सुनिश्चित है। केन्द्र सरकार की विदेश व्यापार नीति में दिये गये कार्यक्रमों और दिशानिर्देशों के अनुरुप निर्यात में सतत वृद्धि हासिल करना ही व्यापार मेले का लक्ष्य है। विदेश व्यापार नीति में वर्ष 2020 तक विश्व व्यापार में भारत का निर्यात हिस्सा दुगुना करने का लक्ष्य रखा गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:व्यापार मेले में स्वच्छ उर्जा तकनीक पर होगा जोर