अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार चुनाव : तीसरे चरण में 785 उम्मीदवार

बिहार चुनाव : तीसरे चरण में 785 उम्मीदवार

बिहार विधानसभा चुनाव के 243 सीटों में से तीसरे चरण में गुरुवार को 48 सीटों के लिए मतदान होगा। इसमें एक करोड़ से ज्यादा मतदाता 785 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।

तीसरे चरण में होने वाली सीटें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज में, सीवान, सारण और वैशाली जिलों के अंतर्गत आती हैं। सबसे ज्यादा 31 प्रत्याशी महुआ विधानसभा क्षेत्र में हैं तो सबसे कम सात प्रत्याशी रक्सौल से चुनावी समर में हैं।

इस चरण में कुल 1,03,76022 मतदाता 65 महिलाओं सहित 785 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए 10,401 मुख्य तथा 413 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। 48 में से 43 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम के पांच बजे तक मतदाता अपने मत डालेंगे जबकि सुरक्षा के दृष्टिकोण से वाल्मीकीनगर, रामनगर और पातेपुर विधानसभा क्षेत्रों में तीन बजे तक और अमनौर तथा तरैया विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक मत डाले डाले जा सकेगें।

इस चरण के चुनाव में जनता दल (युनाइटेड) ने जहां 26 क्षेत्रों में अपने प्रत्याशी उतारे हैं वहीं उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 22 सीटों पर भाग्य आजमा रही है। इसके अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 35 सीटों पर जबकि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस राज्य की सभी 243 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 39 क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है।

तीसरे चरण के चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार लगभग सभी मतदान केन्द्रों पर सैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस चरण के चुनाव में सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जायेगा। प्रथम चरण के तहत 21 अक्टूबर को 47 सीटों पर तथा दूसरे चरण के तहत 24 अक्टूबर को 45 सीटों पर मतदान कराया गया था। राज्य के 243 सीटों के लिए छह चरणों में 21, 24 और 28 अक्टूबर तथा एक, नौ और 20 नवम्बर को मतदान की तिथि घोषित की है। सभी सीटों के लिए मतगणना 24 नवम्बर को होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार चुनाव : तीसरे चरण में 785 उम्मीदवार