DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांग्रेस में एक तिहाई सीटों पर होगी महिलाओं की नियुक्ति

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्य इकाइयों को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और प्रदेश इकाइयों में एक तिहाई सीटों पर महिलाओं की नियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

एक केंद्रीय नेता ने कहा कि महिलाओं को सशक्त किए जाने के मुद्दे पर गंभीर सोनिया ने कहा है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्यों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना चाहिए।
    
देश भर में एआईसीसी के करीब एक हजार सदस्य हैं जिनसे कांग्रेस कार्यसमिति के लिए निर्वाचन मंडल का गठन होता है।

नाम उजागर नहीं किए जाने के अनुरोध के साथ नेता ने कहा कि पार्टी प्रमुख ने प्रदेश इकाइयों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि एक तिहाई पदों पर महिलाओं की नियुक्ति हो।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस कार्यसमिति के लिए नवंबर में चुनाव होने हैं। करीब एक दशक पूर्व संगठन में एक तिहाई आरक्षण सुनिश्चित करने में सोनिया की अहम भूमिका रही और कांग्रेस इसे लागू करने वाली पहली राष्ट्रीय पार्टी थी।
    
सोनिया ने राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने में उल्लेखनीय भूमिका निभायी थी। लेकिन लोकसभा में इसे लाए जाने के बारे में अभी तक औपचारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है।

सोनिया के निर्देशों के कारण एआईसीसी के कई मौजूदा सदस्य दोबारा नहीं चुने जा सके। साथ ही राज्य इकाइयों को उचित उम्मीदवारों की तलाश में मेहनत करनी पड़ रही है। सोनिया चौथी बार पार्टी प्रमुख चुनी गई हैं। वह 1998 से ही इस पद पर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कांग्रेस में एक तिहाई सीटों पर होगी महिलाओं की नियुक्ति