अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मीडिया किट

कोई भी व्यवसाय जो मीडिया में अपना प्रसार करना चाहता है, अपनी मीडिया किट तैयार करता है। बिजनेस के अनुसार मीडिया किट तैयार की जाती है जो एक साधारण प्रेस रिलीज से लेकर सीडी/डीवीडी युक्त विस्तृत पैकेज हो सकता है। मीडिया किट मीडिया जगत में इस्तेमाल के लिए मुफ्त वितरित किया जाता है।
मीडिया में कंपनी संबंधी जरूरी जानकारी होती है। व्यवसाय से जुड़ा पब्लिक रिलेशन अफसर आमतौर पर अपना कार्ड भी उसमें रखता है। किट में नए कार्य, वार्षिक रिपोर्ट और संभवत: उन लोगों की सूचना भी होती है जो कंपनी की सेवाएं प्राप्त कर चुके हों।
कई फैशन हाउस या एंटरटेनमेंट कंपनियां विस्तृत किट भेजती हैं। इनमें नए फैशन, डिजाइनरों की इंटरव्यू वाली सीडी या डीवीडी भी हो सकती हैं। कुछ किट्स में छोटे कपड़े या सुगंध के सैम्पल भी दिए जाते हैं। यह कंपनी के व्यवसाय पर निर्भर करता है। खानपान से जुड़ी कंपनियां कई बार कुछ खाने की वस्तुएं साथ देती हैं। दरअसल, पब्लिक रिलेशन की दृष्टि से मीडिया किट्स के साथ इधर कई तरह की चीजें देने का चलन बढ़ चला है।
कोई भी मीडिया किट किसी नई कंपनी या पूर्ववत चली आ रही कंपनी के बारे में हो सकती है। किट को उसके लक्ष्य प्राप्ति के लिए ही संग्रहित किया जाता है।
मूल रूप में किसी भी मीडिया किट का काम कंपनी या उसके किसी नए उत्पाद के बारे में बुनियादी जानकारी होती है। इसके विपरीत, किसी नई कंपनी की मीडिया किट में उस कंपनी का इतिहास और उसकी रूपरेखा के बारे में बताया जाता है। इसमें कंपनी की प्रतिबद्धता, उसकी नवीन रचना प्रक्रिया आदि के संबंध में सूचना होता है। असल में किसी भी मीडिया किट का बुनियादी काम किसी नई या पुरानी कंपनी के बारे में मीडिया जगत में सूचना मुहैय्या कराना होता है। यदि वह इस मकसद को प्राप्त कर लेती है, तो उसका लक्ष्य पूरा हो जाता है।
तैयारी डेस्क

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मीडिया किट