DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाहुबल, धनबल को बढ़ावा दे रहा है राजग: इलेक्शन वाच

बाहुबल, धनबल को बढ़ावा दे रहा है राजग: इलेक्शन वाच

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की मुहिम चलाने वाले संगठन नेशनल इलेक्शन वाच ने सोमवार को कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में राजग धनबल और बाहुबल को बढ़ावा दे रहा है। देश भर के 1200 से अधिक एनजीओ संगठनों से मिलकर बनी इस गैर सरकारी संस्था के बिहार शाखा के संयोजक अंजेश कुमार ने यहां बताया कि विधानसभा चुनाव में विकास की बड़ी जोर शोर से बात हो रही है, लेकिन दुखद है कि राज्य का राजग गठबंधन ही धनबल और बाहुबल को बढ़ावा दे रहा है।

उन्होंने कहा कि 2010 में प्रथम से लेकर चौथे चरण तक भाजपा ने जो 73 प्रत्याशी घोषित किये हैं उनमें जदयू के 102 में से 54 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं।

कुमार ने कहा कि 2005 के विधानसभा चुनावों में करोड़पतियों की संख्या 36 थी लेकिन इस बार अभी तक चार चरणों के चुनाव के प्रत्याशियों के शपथपत्रों के विश्लेषण से पता चलता है कि यह संख्या 147 हो गयी है।

संस्था ने बिहार में चौथे चरण के चुनाव में विभिन्न दलों के प्रत्याशियों के शपथपत्रों का विश्लेषण कर उनकी पृष्ठभूमि से संबंधित रिपोर्ट आज जारी की।

चौथे चरण के लिए 42 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए इस निगरानी संस्था ने 237 प्रत्याशियों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया है। कुमार ने कहा कि इस चरण में 91 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं। 91 में से 49 प्रत्याशियों के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास जैसे गंभीर आपराधिक मामले लंबित हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बाहुबल, धनबल को बढ़ावा दे रहा है राजग: इलेक्शन वाच