DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगली टेस्ट सीरीज में धोनी बना देंगे नया विश्व रिकार्ड

अगली टेस्ट सीरीज में धोनी बना देंगे नया विश्व रिकार्ड

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ चार नवंबर से अहमदाबाद में होने वाले पहले टेस्ट में नया विश्व रिकार्ड बना देंगे।

भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन चुके धोनी जब अहमदाबाद में भारतीय टीम की कप्तानी करने उतरेंगे तो यह उनका कप्तानी में 19वां टेस्ट होगा और वह एक विकेटकीपर कप्तान के रूप में नया विश्व रिकार्ड कायम कर देंगे।

एक विकेटकीपर के सर्वाधिक मैचों में कप्तानी करने का पिछला रिकार्ड वेस्टइंडीज के गैरी अलेक्जेंडर के नाम था जिन्होंने 1958 से 1960 तक दो वर्षों के अंतराल में 18 मैचों में वेस्टइंडीज की कप्तानी संभाली थी। धोनी आस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल की दो टेस्टों की सीरीज में भारत की सफल कप्तानी करने के साथ ही अलेक्जेंडर के रिकार्ड की बराबरी कर चुके हैं।

अलेक्जेंडर ने वेस्टइंडीज के लिए कुल 25 टेस्ट खेले थे और 961 रन बनाने के अलावा 85 कैच लपके थे तथा पांच खिलाड़ियों को स्टम्प किया था। धोनी ने अब तक भारत के लिए 48 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 2602 रन बनाए हैं और 127 कैच लपकने के अलावा 23 खिलाड़ियों को स्टम्प भी किया है।

धोनी के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भारत का दूसरा सबसे सफल कप्तान बनने का मौका रहेगा। उन्होंने अपनी कप्तानी में अब तक 18 टेस्टों में 12 जीते हैं, सिर्फ दो हारे हैं और चार टेस्ट ड्रा खेले हैं। टीम इंडिया उनकी कप्तानी में ही विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम बनी और आस्ट्रेलिया का दो टेस्टों की सीरीज में 2-0 से सफाया करने के बाद उसने अपनी बादशाहत कायम रखी है।

धोनी से आगे अभी मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं जिन्होंने 47 मैचों में भारत की कप्तानी की थी और 14 मैच जीते थे, 14 हारे थे तथा 19 टेस्ट ड्रा खेले थे। यदि धोनी आस्ट्रेलिया की तरह न्यूजीलैंड को भी क्लीन स्वीप कर देते हैं तो वह अजहर को पीछे छोड़ देंगे। भारत के सबसे सफल कप्तान सौरभ गांगुली हैं जिन्होंने 49 टेस्टों में 21 जीते हैं, 13 हारे हैं और 15 ड्रा खेले हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगली टेस्ट सीरीज में धोनी बना देंगे नया विश्व रिकार्ड