फोटो गैलरी

Hindi Newsकैसे करें लैदर बैग की हिफाजत

कैसे करें लैदर बैग की हिफाजत

नियमित करें सफाई : आमतौर पर लैदर हैंडबैग को महीने में एक बार साफ करने की जरूरत होती है। बैग का जैसा चमड़ा है, वैसा ही क्लीनिंग सोल्यूशन और लैदर कंडीशनर खरीदें। बैग को साफ करने के लिए सॉफ्ट ब्रश या नम...

कैसे करें लैदर बैग की हिफाजत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 25 Oct 2010 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

नियमित करें सफाई : आमतौर पर लैदर हैंडबैग को महीने में एक बार साफ करने की जरूरत होती है। बैग का जैसा चमड़ा है, वैसा ही क्लीनिंग सोल्यूशन और लैदर कंडीशनर खरीदें। बैग को साफ करने के लिए सॉफ्ट ब्रश या नम कपड़े का इस्तेमाल करें। कभी भी कपड़े को पूरी तरह पानी में न भिगोएं, क्योंकि गीला चमड़ा होने पर दाग और फफूंदी लग सकती है।

लैदर कंडीशनर का इस्तेमाल करें: क्लीनिंग सोल्यूशन के इस्तेमाल के बाद बैग पर कंडीशनर लगाएं। महीने में इसका एक बार अवश्य इस्तेमाल करना चाहिए। इससे हैंडबैग पर क्रैक्स नहीं पड़ते। बिना रंगवाले यानी सफेद कपड़े का इस्तेमाल करें और इसे बैग पर लगाए गये लैदर कंडीशनर पर हल्के से रगड़ें।

पानी से बचा कर रखें: चमड़े को सुखाना बड़ा मुश्किल होता है और इस पर पानी के धब्बे भी उभर सकते हैं। अगर आपका हैंडबैग पानी में गीला हो गया है तो उसे तुरंत ही पोंछ डालें और हवा में सुखा दें।

ठीक तरह से रखें: अगर आप बैग का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इसे कमरे के अंधेरे हिस्से में रूम टैम्परेचर पर रख दें। इससे इसका न तो रंग उड़ेगा और न क्रेकिंग आएगी। इसे रखने के लिए प्लास्टिक बैग का कभी भी इस्तेमाल न करें। हमेशा हवादार और प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करें, जैसे कि पिलोकेस में रख सकते हैं।

बैग की सुरक्षा के लिए: बैग को अधिक गर्मी या आर्द्रता से बचा कर रखें, क्योंकि ये इनके प्राकृतिक तेलों का नुकसान कर सकते हैं। इन पर ब्लो ड्रायर जैसे हैवी हीट सोर्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह इनके लिए नुकसानदायक रहता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें