अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंचायत चुनाव के अन्तिम चरण का मतदान जारी

उत्तर प्रदेश में चार चरणों में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए अंतिम चरण का मतदान सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हो गया।

उल्लेखनीय है कि पहले तीन चरणों के चुनाव में संघर्ष, मतदान में गड़बड़ी और गोलीबारी की घटनाओं में दस से ज्यादा लोग मारे गए और 70 से अधिक घायल हो गए। पहले तीन चरणों का चुनाव 11, 14 और 22 अक्टूबर को हुआ था। इन घटनाओं को देखते हुए राज्य सरकार ने मतदान केन्द्रों पर पुलिस बल की तैनाती बढ़ा दी है तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए कड़े कदम उठाए हैं।

आज हो रहे मतदान में दो करोड़ 62 लाख मतदाता 41771 मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। अंतिम चरण में 186 विकास खण्डों की 12154 ग्राम पंचायतों में चुनाव होगा। सुबह सात बजे से शुरु हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा।

राज्य चुनाव आयोग, पंचायत एवं स्थानीय निकाय ने मतगणना की प्रक्रिया में संशोधन कर इसे 28 और 30 अक्टूबर को कराने का निर्णय लिया है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि जिलाधिकारियों को अधिकृत किया गया है कि वह हर विकास खण्ड की ग्रामसभा को दो दिनों की मतगणना के लिए विभाजित कर सकते हैं।

एक ग्रामसभा में चारों पदों की मतगणना एक दिन होगी। पहले आयोग ने यह तय किया था कि ग्रामसभा सदस्य और प्रधान की मतगणना पहले चरण में तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद की मतगणना अगले चरण में होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंचायत चुनाव के अन्तिम चरण का मतदान जारी