DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूर्वग्रह छोड़ें

हम सभी के पास अपने लक्ष्य पूरे न कर पाने के बहुत से बने-बनाए कारण होते हैं। जब भी उन लक्ष्यों को हासिल करने में नाकामयाबी की बात आती है तो हम उस तक न पहुंच पाने के अनेक कारण गिनाने लगते हैं। सामान्य तौर पर आर्थिक कारण इस विषय में सबसे अधिक सुनने को मिलता है। कई बार यह कारण वास्तविक भी होते हैं, पर उसके बावजूद हम सभी के पास विकास के कुछ न कुछ अवसर अवश्य मौजूद रहते हैं। ऐसी स्थिति में बेहतर है कि आप छोटे-छोटे कदम बढ़ाएं और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चलें।

अपने कारण को पहचानें: कारण सभी के पास हैं, पर खुद से पूछें कि आप जो चाहते हैं वह क्यों नहीं हासिल कर पा रहे हैं? हो सकता है कि आप अपने कारणों से ही मुंह फेर लें। हमारा यह स्वभाव ऐसी गैर उत्पादक बात की तरह है, जिन्हें हम बार-बार दोहराते रहते हैं और उन्हें ही सच मानने लगते हैं। 

खुद से पूछें, क्या चीज है जो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने से रोक रही है? अपने उन कारणों को लिखें। जब आप अपने कारणों को जानेंगे, तो उनका बोझ आप पर से उतर जाएगा। आपके कारण कुछ लचीले प्रतीत होने लगेंगे। अब आपको उनसे डील करना अधिक आसान होगा।

अपने पूर्वग्रह छोड़ें: जब तक आपके पास बहाना होता है, आप आगे नहीं बढ़ पाते। जब तब कोई बाधा होती है, आप जोखिम नहीं उठाना चाहेंगे। अपने बहानों से आगे बढ़ना आपके लिए असुविधाजनक हो सकता है, पर वो आपके  द्वारा सोचे हुए विकल्पों से बेहतर होगा। कई बार हमारी सीमाएं हमारे अपने द्वारा बनी होती हैं। अपने पूर्वाग्रहों को छोड़कर उन सीमाओं से आगे बढ़ना ही हमारे करियर की राह सुगम बनाता है।

उसके लिए कदम बढ़ाएं जो आप चाहते हैं: अपने पूर्वाग्रहों से मुक्त होना आपके लिए संभावनाओं के नए रास्ते खोलता है। आपके नकारात्मक विचार दूर हो जाएंगे। अब आप अपनी योजनाएं बना सकते हैं। शुरुआत अपने लक्ष्यों को लिखने से कर सकते हैं। अब उन तक पहुंचने की प्रक्रिया बनाएं। अपने काम को प्राथमिकता के अनुसार बांटें। नियमित तौर से समय समय पर अपने लक्ष्य और योजनाओं का आकलन करते रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूर्वग्रह छोड़ें