अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माघ मेले के आयोजन के लिए समुचित व्यवस्था

उत्तर प्रदेश सरकार ने जिलाधिकारी इलाहाबाद को आगामी माघ मेले के आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव आलोक रंजन ने कहा कि माघ मेला वर्ष 2010-11 के आयोजन की समुचित व्यवस्था एवं जनसामान्य को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए समस्त संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक करके तत्काल कार्यवाही करके कार्ययोजना तैयार कराई जाए।

रंजन ने यह भी निर्देश दिए कि आगामी माघ मेले में अनुमानित भीड़ का आकलन करके संगम क्षेत्र में अस्थाई आवासीय व्यवस्था का निर्माण, जल प्रदूषण, ठोस अपशिष्ठ के निस्तारण, जलापूर्ति की व्यवस्था एवं पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

मेला अवधि में उत्सर्जित ठोस अपशिष्ठ के निस्तारण की पूर्णरुपेण व्यवस्था एवं आपदा प्रबंधन की व्यापक कार्ययोजना तैयार करके बराबर उसका अनुश्रवण भी नियमित रुप से किया जाए। इलाहाबाद के निकटवर्ती क्षेत्रों से आने वाले जल का शुद्धीकरण करने के उपरान्त ही पानी नदी में छोड़ा जाए।

उन्होंने कहा कि जानवरों के शव को नदी में प्रवाहित किए जाने से रोका जाए तथा मेला क्षेत्र के 200 मीटर परिधि में पालीथीन, प्लास्टिक एवं पाउच का उपयोग करने पर सख्ती से रोक लगाई जाए। उल्लेखनीय है कि माघ मेला आगामी जनवरी से मार्च तक इलाहाबाद में आयोजित होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माघ मेले के आयोजन के लिए समुचित व्यवस्था