अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परमाणु समझौते और कश्मीर पर अमेरिका नहीं पटा पाक से

परमाणु समझौते और कश्मीर पर अमेरिका नहीं पटा पाक से

अमेरिका से 2.29 अरब अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता लेने में सफल होने के बावजूद पाकिस्तान उसे भारत जैसे असैन्य परमाणु समझौते और कश्मीर मुद्दे के हल में हस्तक्षेप पर राजी करने में नाकाम रहा।

भारत की तर्ज पर पाकिस्तान के साथ असैन्य परमाणु समझौते के बारे में पूछे सवाल पर अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कोई जवाब नहीं दिया। यह इस बात का साफ इशारा है कि अमेरिका-पाकिस्तान सामरिक वार्ता के दौरान पाकिस्तान को विभिन्न नागरिक और सैन्य सहायता देने वाले ओबामा प्रशासन के एजेंडे में यह मुद्दा शामिल नहीं है।

इसी तरह, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता पीजे क्राउले ने लगातार दूसरे दिन यह साफ किया कि अमेरिका की कश्मीर में कोई भूमिका नहीं है और भारत और पाकिस्तान को इसे द्विपक्षीय स्तर पर हल करना है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने हालांकि जोर दिया कि उन्होंने अभी हथियार नहीं डाले हैं और वह इन मुद्दों पर अपनी कोशिशें जारी रखेंगे।

विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में क्लिंटन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कुरैशी ने कहा कि हमने पहले भी इन चीजों पर कोशिश की है लेकिन यह कामयाब नहीं रहा। इसका मतलब यह नहीं कि हम इन्हें छोड़ देंगे। हम कोशिश जारी रखेंगे और जैसा कि कहा जाता है, कोशिशों से ही सफलता मिलती है। इसलिए मैंने इन मुद्दों को नहीं छोड़ा है।

पाकिस्तान के साथ असैन्य परमाणु समझौते के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करती हूं कि सभी मुद्दों पर बातचीत हुई और यहां वाशिंगटन में केवल दो दिनों तक ही बातचीत नहीं हुई बल्कि ऐसी बैठकें हमारे विशेषज्ञों और अधिकारियों के बीच जारी हैं।

उन्होंने पाकिस्तान के लिए 2012 से 2016 की अवधि के लिए विदेशी सैन्य सहायता के तहत 2.29 अरब अमेरिकी डॉलर के बहुवर्षीय सुरक्षा सहायता की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह सैन्य सहायता केरी लूगर बरमन विधेयक के तहत नागरिक परियोजनाओं के लिए दी गई साढे़ सात अरब अमेरिकी डॉलर की राशि के अलावा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परमाणु समझौते और कश्मीर पर अमेरिका नहीं पटा पाक से