DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजद्रोह साबित हुआ तो दंडित होंगे गिलानी: चिदम्बरम

राजद्रोह साबित हुआ तो दंडित होंगे गिलानी: चिदम्बरम

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा कड़ी आलोचना किए जाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदम्बरम ने शुक्रवार को कहा कि यदि इस बात को सही पाया जाता है कि अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी ने यहां एक संगोष्ठी में अपने भाषण में राजद्रोह निरोधी कानून का उल्लंघन किया है, तो सरकार उनके खिलाफ हर हाल में कार्रवाई करेगी।

चिदम्बरम ने कहा कि गुरुवार की संगोष्ठी की कार्यवाही का वीडियो तैयार किया गया है और उसके फुटेज की जांच की जा रही है कि क्या कश्मीरी अलगाववादियों के साथ सहानुभूति रखने वालों द्वारा आयोजित की गई ‘आजादी- एक मात्र रास्ता’ शीर्षक वाली संगोष्ठी में गिलानी के भाषण में कानून का उल्लंघन किया गया है।

चिदम्बरम ने एक बयान में कहा, ‘यदि प्रथम दृष्टया यह स्पष्ट होता है कि कानून का उल्लंघन हुआ है, तो दिल्ली पुलिस कानून के मुताबिक कार्रवाई करेगी।’ चिदम्बरम का बयान ऐसे समय में आया है, जब भाजपा नेता अरुण जेटली ने गिलानी के खिलाफ कार्रवाई न करने के लिए सरकार की आलोचना की, जबकि गिलानी और अन्य लोगों ने संगोष्ठी में इस तरह के भाषण दिया है, जो राजद्रोह के दायरे में आता है।

गृह मंत्री ने कहा कि वह जेटली के उस आरोप को सिरे से खारिज करते हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि जब अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर अस्वीकार्य विचारों को व्यक्त किया जा रहा था तो सरकार उसे दूसरे नजर से देख रही थी।

जेटली ने कहा, ‘दिल्ली में गुरुवार को जो कुछ हुआ उससे देश स्तब्ध है। अलगाववादियों के एक समूह ने सरकार की नाक के नीचे राजद्रोह को बढ़ावा देने के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया। लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की आजादी की आड़ में अलगाववाद का अधिकार नहीं स्वीकार किया जा सकता।’ जेटली ने कहा कि देश को निशाना बनाने के लिए अभिव्यक्ति की आजादी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

जेटली ने कहा, ‘राज्य की दो जिम्मेदारियां और जवाबदेहियां हैं - इस तरह की घटनाओं को रोकना और दोषियों को दंडित करना। लेकिन सरकार ने इसे अलग नजर से देखने का विकल्प चुना, जो कि उसकी जिम्मेदारी नहीं है।’

गिलानी के अलावा जम्मू एवं कश्मीर को देश से अलग करने की वकालत करने के लिए नक्सलियों से सहानुभूति रखने वाले, सिख अलगाववादी और नागा विद्रोही संगठन गुरुवार को एक मंच पर थे।

भाजपा के एक अन्य नेता एम.वेंकैया नायडू ने कहा कि नई दिल्ली में गुरुवार को जो कुछ घटा, वह चकित करने वाला था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजद्रोह साबित हुआ तो दंडित होंगे गिलानी: चिदम्बरम