DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में छाया बच्चन परिवार

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में छाया बच्चन परिवार

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने शुक्रवार शाम सुपरस्टार अमिताभ बच्चन समेत बॉलीवुड तथा क्षेत्रीय सिनेमा के कई दिग्गज कलाकारों को भव्य समारोह में 57वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों से नवाजा जबकि मशहूर फिल्मकार डी रामानायडू को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पुरस्कार समारोह का मुख्य आकर्षण बच्चन परिवार की मौजूदगी रही जो अमिताभ को मिले सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पा) और अभिषेक बच्चन को इसी फिल्म के निर्माता के तौर पर पुरस्कार लेते देखने आए थे। अमिताभ और अभिषेक के अलावा ऐश्वर्य बच्चन, जया बच्चन, श्वेता नंदा और उनके पति निखिल नंदा भी मौजूद थे।

अमिताभ जब सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार लेने पहुंचे तो विज्ञान भवन में मौजूद सभी लोगों ने खड़े होकर इस महानायक का अभिवादन किया। अमिताभ को फिल्म पा में प्रोजेरिया से पीड़ित बच्चों औरो के अदा किए किरदार के लिए श्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। यह उन्हें मिला चौथा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार है।

इससे पहले वह वर्ष 1969 में सात हिन्दुस्तानी के लिए श्रेष्ठ नवोदित अभिनेता पुरस्कार और अग्निपथ (1990) तथा ब्लैक (2005) के लिए श्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं। सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मलयालम फिल्म कुट्टी स्रांख ने जीता। इस फिल्म ने पांच पुरस्कार हासिल किए हैं। वहीं, आमिर खान अभिनीत थ्री इडियटस को श्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार मिला। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने इस मौके पर फिल्म उद्योग से सामाजिक जिम्मेदारियों और मनोरंजन में सही संतुलन स्थापित करने का आग्रह किया।

इस मौके पर पार्श्वगायक शान और संगीतकार शांतनु मोइत्रा ने थ्री इडियटस का पुरस्कृत गीत बहती हवा सा था वो भी पेश किया। बांग्ला फिल्म ओबोहोमान के लिए रितुपर्णो घोष ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल किया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार इसी फिल्म के लिए अनन्या चटर्जी को दिया गया। फारूख शेख को फिल्म लाहौर के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और अरूंधति नाग को पा के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। पा को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म भी चुना गया जिसके लिए निर्माता एबी कारपोरेशन की ओर से अभिषेक और निर्देशक आर बाल्की ने पुरस्कार लिया।

एक निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म का पुरस्कार संजय पूरण सिंह चौहान को लाहौर के लिए दिया गया। राष्ट्रीय एकता पर आधारित सर्वश्रेष्ठ फिल्म का नरगिस दत्त पुरस्कार राकेश ओमप्रकाश मेहरा की दिल्ली छह को दिया जाएगा। निर्माता और निर्देशक मेहरा को रजत कमल और डेढ लाख रुपये दिए गए। पुरानी दिल्ली की पष्ठभूमि पर बनी अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर अभिनीत इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन का पुरस्कार समीर चंदा को मिला।

पा में बेहतरीन मेकअप के जरिए अमिताभ को औरो की शक्ल देने वाले क्रिस्टियन टिंसले और डोमिनी टिल को सर्वश्रेष्ठ मेकअप कलाकार का पुरस्कार मिला। थ्री इडियटस के गीत बहती हवा सा था वो के लिए स्वानंद किरकिरे को सर्वश्रेष्ठ गीतकार जबकि देव डी के लिए अमित त्रिवेदी को सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का पुरस्कार मिला। सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक रूपम इस्लाम को बंगाली फिल्म महानगर एट कोलकाता के लिए चुना गया जबकि बंगाली फिल्म हाउसफुल के लिए नीलांजना सरकार ने सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका का पुरस्कार जीता। नीलांजना ने इस मौके पर यह गीत भी पेश किया।

सामाजिक मसलों पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार श्याम बेनेगल की वेल डन अब्बा को मिला। वहीं बच्चों पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार पुत्तानी पार्टी (कन्नड़) और केशु (मलयालम) ने जीता। सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार तमिल फिल्म पसंगा के लिए जीवा और एंबा करासू को दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी और मूल स्क्रीनप्ले के पुरस्कार मलयालम फिल्म कुट्टी स्रांख ने जीते। अंजुली शुक्ला और पीएफ मैथ्यूज और हरिकृष्णा ने क्रमशः ये पुरस्कार जीते। सर्वश्रेष्ठ कास्ट्यूम डिजाइन का पुरस्कार भी इसी फिल्म के लिए जयकुमार ने जीता। सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित स्क्रीनप्ले का पुरस्कार संयुक्त रूप से कन्नड़ फिल्म कनासेंबा कुडुरेयानेरी और तमिल फिल्म पसंगा को मिला। सर्वश्रेष्ठ आडियोग्राफी का पुरस्कार संयुक्त रूप से थ्री इडियटस, कमीने और केरला वरमापजास्सीराजा को मिला।

कमीने, कुट्टी सा्रंख और केरला वरमापजास्सीराजा में संपादन के लिए श्रीकर प्रसाद को ज्यूरी का विशेष पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ नृत्य निर्देशक का पुरस्कार के शिवशंकर को तेलुगू फिल्म मगधिरा के लिए दिया गया। सर्वश्रेष्ठ मराठी फिल्म का पुरस्कार नटरंग को मिला। गौरतलब है कि क्षेत्रीय ज्यूरी ने इस फिल्म की अनुशंसा नहीं की थी लेकिन रमेश सिप्पी की अध्यक्षता वाली ज्यूरी ने इसे अंतिम 48 फिल्मों में शामिल किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में छाया बच्चन परिवार