DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक ने ओबामा से कश्मीर मुद्दा उठाने की अपील की

पाक ने ओबामा से कश्मीर मुद्दा उठाने की अपील की

द्विपक्षीय मामलों में हस्तक्षेप करने से अमेरिका के इनकार करने के बावजूद पाकिस्तान ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से नवंबर में अपनी आगामी भारत यात्रा के दौरान कश्मीर मुद्दा उठाने की शुक्रवार को अपील की।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका पाकिस्तान रणनीतिक वार्ता के तीसरे दौर के उद्घाटन भाषण में कहा कि राष्ट्रपति ओबामा ने कश्मीर मुद्दे के समाधान (किए जाने) के महत्व को समझा है। इस क्षेत्र में उनकी आगामी यात्रा उनके उन वायदे को पूरा करने की दिशा में कदम उठाने का समय है जो उन्होंने पहले किए थे।

कुरैशी ने अमेरिका के इस मुद्दे पर किसी भूमिका से इनकार करने के बाद भी यह टिप्पणी की है। कुरैशी एक उच्च स्तरीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का अगुवाई कर रहे हैं जिसमें सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी भी शामिल हैं।

ओबामा प्रशासन ने कई बार कहा है कि इस मुद्दे का द्विपक्षीय हल किए जाने की जरूरत है हालांकि उसने यह माना है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक मुद्दा है। कुरैशी ने कश्मीर की हाल ही अशांति पर एक बार फिर टिप्पणी करते हुए कहा कि पाकिस्तान और अमेरिका का शांतिपूर्ण और स्थिर दक्षिण एशिया में साझा हित है। दुर्भाग्यवश इस संभावना के समक्ष एक बार फिर कश्मीर की हाल की घटनाओं से खतरा उत्पन्न हो गया है।

जब पाकिस्तानी विदेश मंत्री बोल रहे थे तब उसके बगल में अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन भी बैठी थीं। कुरैशी ने टिप्पणी की, इतिहास ने यह साबित कर दिया है कि हथियारों की ताकत से कश्मीरियों की वैध आकांक्षाओं को दबाया नहीं जा सकता।

पाकिस्तान में आतंकवादियों की पनाहगाह के बारे में अमेरिकी चिंता का जवाब देते हुए पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि पाकिस्तान अपनी जमीन पर आतंकवादियों को छूट नहीं देगा। निर्दोष लोगों के खिलाफ हिंसा बिल्कुल अस्वीकार्य है। इसे किसी भी आधार पर सही नहीं ठहराया जा सकता। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक ने ओबामा से कश्मीर मुद्दा उठाने की अपील की