DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक ही तार से मिलेंगी फोन, केबल एवं इंटरनेट सेवाएं

अब किसी आवासीय सोसायटी या फिर व्यावसायिक इमारत में लास्ट माइल कनेक्टिविटी यानी घर के अंदर तक फोन, इंटरनेट और केबल की अलग-अलग कंपनियों के कनेक्शन के लिए अलग-अलग तारों का जाल बिछाने और बार-बार खुदाई के झंझट की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ एक ही ऑप्टिक फाइबर तार से सभी सेवाएं उपभोक्ताओं तक पहुंचाई जा सकेंगी।

    
इस तरह की न्यूट्रल एक्सेस नेटवर्क (नैनो) प्रौद्योगिकी पेश कर रही दूरसंचार ढांचा क्षेत्र की कंपनी रेडियस इन्फ्राटेल प्राइवेट लि़ (आरआईपीएल) ने राजधानी के द्वारका इलाके की कई आवासीय सोसायटियों में नैनो प्रौद्योगिकी तंत्र स्थापित करने का करार किया है।

    
आरआईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रजनीश वाही ने कहा कि नैनो के जरिये हम सेवा प्रदाताओं को फाइबर टू होम (एफटीटीएच) ढांचा उपलब्ध कराते हैं। इसके जरिये किसी भी आवासीय परिसर या व्यावसायिक केंद्र में दूरसंचार, इंटरनेट और टीवी प्रसारण से संबंधित सेवाएं सिर्फ एक नेटवर्क से पहुंचाई जा सकती हैं। कंपनियों को इसके लिए अलग-अलग नेटवर्क बिछाने की जरूरत नहीं होगी।
   
वाही ने बताया कि आरआईपीएल ने इस प्रौद्योगिकी के पेटेंट के लिए आवेदन किया है। कंपनी ने एक साल में 60,000 फ्लैटों में यह सुविधा देने का लक्ष्य रखा है। सेवा प्रदाताओं से करार के तहत कंपनी लास्ट माइल नेटवर्क का 10 से 15 साल तक रखरखाव करेगी।
   
वाही ने कहा कि यह प्रौद्योगिकी बड़े बिल्डरों की नयी आवासीय परियोजनाओं के लिए अधिक उपयोगी है। उन्हें अलग-अलग सेवाओं के लिए विभिन्न कंपनियों को जगह नहीं देनी पड़ती। साथ ही अलग-अलग नेटवर्क बिछाने की जरूरत न होने से सेवाप्रदाता कंपनियों की लागत कम होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक ही तार से मिलेंगी फोन, केबल एवं इंटरनेट सेवाएं