DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिकेट स्टार्स को पीछे छोड़ते फिल्मी सितारे

क्रिकेट स्टार्स को पीछे छोड़ते फिल्मी सितारे

वर्ष 2008 तक विज्ञापन जगत में क्रिकेट स्टार्स की 17 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी थी। 2010 में यह बड़ी तेजी से घटी। इस समय फिल्म स्टार्स की भागीदारी 87 प्रतिशत है, जबकि क्रिकेट सितारों की भागीदारी घट कर 10 फीसदी ही रह गयी है।

विज्ञापन जगत पर सरसरी नजर दौड़ाएं तो पता लगता है कि ज्यादातर विज्ञापन युवा अभिनेताओं एवं अभिनेत्रियों के ही पास हैं। युवा का मतलब एनर्जी से भरपूर। युवा फिल्मी सितारों के विज्ञापन में एनर्जी ही एनर्जी नजर आती है। कुछ सेकंड की विज्ञापन फिल्मों में फिल्मी सितारों की अपील दर्शकों को लम्बे समय तक याद रहती है। तभी तो फिल्म स्टार्स ने क्रिकेट स्टार्स को बहुत पीछे छोड़ दिया है। अस्सी के दशक में विज्ञापन जगत में कपिल देव और सुनील गावस्कर जैसे क्रिकेट स्टार्स का जलवा हुआ करता था। वर्ष 2008 तक विज्ञापन जगत में क्रिकेट स्टार्स की 17 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी थी। 2010 में यह बड़ी तेजी से घटी। इस समय फिल्म स्टार्स की भागीदारी 87 प्रतिशत तक है, जबकि क्रिकेट सितारों की भागीदारी घट कर 10 फीसदी ही रह गयी है। इसका मतलब यह हुआ कि 850 करोड़ के इस बाजार में 87 प्रतिशत पर फिल्मी सितारे काबिज हैं। एक-एक सितारा दस से पन्द्रह तक विज्ञापन कर डालता है। इसके लिए इन्हें प्रत्येक डील से साढ़े चार करोड़ तक मिल जाते हैं। कुछ फिल्म स्टार्स ने पिछले पांच सालों में 146 करोड़ से अधिक की कमाई लघु विज्ञापन फिल्में करके ही कर डाली है। कहते हैं कि अभी सोनम कपूर को एक विज्ञापन के लिए तीन करोड़ तथा करीना कपूर को पांच करोड़ मिले।

पूर्व सुपर मॉडल और फिल्म अभिनेत्री बिपाशा बसु संतुलित देह की स्वामिनी हैं और अपना योग का वीडियो जारी कर चुकी हैं, इसलिए बिपाशा बसु का स्वास्थ्यवर्धक उत्पादों का विज्ञापन करना स्वाभाविक है। उनके विज्ञापनों में एंटी डैंड्रफ शैम्पू और डाबर रियल जूस जैसे स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों के विज्ञापन हैं। वह रीबॉक शूज के विज्ञापन में क्रिकेट स्टार महेन्द्र सिंह धोनी के साथ दौड़ लगाती भी दिखती हैं। चूंकि वह नारी सौन्दर्य की मिसाल भी हैं, इसलिए डायमंड ज्वैलरी की ब्रांड एम्बेसेडर हैं, लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री की हॉट कैटरीना कैफ तो गजब ढा रही हैं। वह पैनासोनिक एसी के जरिये दर्शकों को ठंडा होने का सन्देश देती हैं तो लक्स के विज्ञापन में खुशबू भी बिखेरती नजर आती हैं। स्लाइस कोल्ड ड्रिंक का उनका कूल और सेक्सी विज्ञापन देख कर दर्शकों को मजा ही आ जाता है। ऐसे में कैट नक्षत्र ज्चैलरी के एड में नजर न आएं तो बात अधूरी ही रहेगी ना!

अभिनेत्री करीना कपूर संगिनी डायमंड ज्वैलरी में सलमान खान के साथ चमक बिखेरती नजर आती हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स में भी करीना का जलवा है। वह जहां अपने साइज जीरो की तरह भिन्न रंगों के लैपटॉप सम्हाले पुरुष दर्शकों को आकर्षित करती होती हैं, वहीं सोनी एरिक्सन के मोबाइल को महिलाओं में भी बेच पाती हैं।

पिज्जा हट के विज्ञापन में काम कर चुकी पूर्व विश्व सुन्दरी लारा दत्ता पैंटीन शेम्पू और कोलगेट एक्टिव के जरिये स्वास्थ्य और सुन्दरता की बिक्री करती हैं। सोनम अनंत डायमंड ज्वैलरी, लॉरियल आदि की मॉडल भी हैं। लारा दत्ता डिमास, राइमा सेन टाइटन, प्रियंका चोपड़ा हीरो होंडा प्लेजर स्कूटर, नोकिया मोबाइल, प्रीति जिंटा पर्क चॉकलेट, बीएसएनएल तथा नील नितिन मुकेश के साथ कलाई घड़ी, मिनिषा लाम्बा एवरयूथ सौंदर्य प्रसाधन के विज्ञापन की सुन्दरियां हैं।

यह विज्ञापनों का ही जलवा है कि करीना कपूर यूथ आइकन बन गयी हैं। वह मोबाइल और लैपटॉप के विज्ञापनों से युवाओं को अपडेट होने का संदेश देती हैं। असिन उत्तर से लेकर दक्षिण तक मिरांडा का विज्ञापन करती हैं। उनके पास एको डिओ का विज्ञापन भी है। अमृता राव विवेल शैम्पू, ऐश्वर्या राय और सोनम लॉरियल और रिस्ट वॉच जैसे युवाओं के उत्पादों का विज्ञापन
करती हैं।

युवाओं की पसन्द के उत्पादों के लिए कैटरीना कैफ, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, जेनिलिया डिसूजा आदि युवा सितारे उत्पादकों की सबसे पहली पसन्द हैं। ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ और ‘राजनीति’ की कैटरीना कैफ और रणबीर कपूर की हिट जोड़ी विज्ञापन जगत में भी हिट है। करीना कपूर के पास भी एंडोर्समेंट्स की भरमार है। दीपिका पादुकोण फियामा डि विल्स साबुन, सोनी डिजिटल कैमरा, लिवाइस जींस और बीएसएनएल का विज्ञापन करती हैं। चित्रंगदा सिंह एलाइवा और दीपिका पादुकोण के लिवाइस जींस और बीएसएनएल के विज्ञापन भी हॉट हैं। अभिषेक बच्चन क्या आइडिया सर जी! कह कर दर्शकों से आइडिया मोबाइल लेने की अपील करते हैं तो सोनी एरिक्सन का विज्ञापन करने वाले रितिक रौशन रिलायंस के जरिये अपने दोस्तों से बात करने से गुरेज नहीं करते। एड गुरुओं का मानना है कि सितारों के अलग-अलग विज्ञापन की बजाय सितारा जोड़ी के विज्ञापन क्लाइंट्स को ज्यादा अपील करते हैं। अभिषेक बच्चन-ऐश्वर्या राय बच्चन जोड़ी की फिल्में चाहे जितनी फ्लाप रहें, विज्ञापनों में वह हिट हैं। अभी उन्हें लक्स के विज्ञापन में देखा जा सकता है। लीक से हट कर फिल्मों में काम करने के कारण मशहूर कोंकणा सेन शर्मा और इरफान खान की जोड़ी एक पेंट के विज्ञापन की शोभा बढ़ा रही है।

कल्कि के साथ इमरान खान का कोका कोला का विज्ञापन और श्रीलंकाई सुन्दरी जैक्लीन फर्नाडिज और रणबीर कपूर के साथ पेप्सी का विज्ञापन युवा दर्शकों को लुभा पाने में सफल हो रहा है। अब तो फिल्मी सितारे ही नहीं, उनके परिवार के लोग भी विज्ञापनों में छाये जा रहे हैं। कुछ समय पहले शर्मिला टैगोर के पति मंसूर अली खान पटौदी अपनी क्रिकेट इमेज के कारण विज्ञापनों में आये थे, मगर शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान का डे डेकोर के विज्ञापन में आना शत-प्रतिशत खान की पत्नी होने के कारण ही संभव हुआ था। ओले और फास्टफूड का विज्ञापन करने वाली अभिनेत्री काजोल का अपने पति अजय देवगन के साथ वर्लपूल का विज्ञापन काफी लोकप्रिय हो रहा है। गुल पनाग आमिर खान के साथ दर्शकों से टाटा स्काई लगवाने की अपील करती हैं। इसके बाद सैफ अली खान और करीना कपूर की रोमांटिक जोड़ी ने टाटा स्काई का विज्ञापन किया।

2010 में ब्रांड एंडोर्समेंट में बॉलीवुड सितारों की भागीदारी 87 प्रतिशत रही, वहीं स्पोर्ट्स स्टार्स 10 प्रतिशत में ही सिमट कर रह गये थे। 

कुछ बड़े फिल्मी सितारे एक विज्ञापन से साढ़े चार करोड़ रु. तक कमा लेते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष के कुछ फिल्मी सितारों ने विगत पांच सालों में एंडोर्समेंट के जरिये 146 करोड़ से अधिक कमा लिये हैं।

सिलेब्रिटी एंडोर्समेंट का मार्केट 800 करोड़ रुपये सालाना का है।

एक अनुमान के अनुसार एंडोर्समेंट में, बॉलीवुड सितारों में करीना कपूर की हिस्सेदारी 45 प्रतिशत है।

सोनम कपूर ने हाल में एक डील तीन करोड़ में साइन की है।

सचिन तेंदुलकर और आमिर खान सबसे टिकाऊ सिलेब्रिटी माने जाते हैं।

एमएस धोनी के नाम पिछले डेढ़ सालों में सबसे अधिक डील साइन करने का रिकॉर्ड है।

कैटरीना कैफ, शाहरुख खान और करीना कपूर की सबसे अधिक मांग है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रिकेट स्टार्स को पीछे छोड़ते फिल्मी सितारे