DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी पंचायत चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले और दूसरे चरण में बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के बाद तीसरे चरण में शुक्रवार को सुरक्षा के व्यापक इन्तजाम के बीच मतदान शुरु हो गया है।

पहले चरण के 11 अक्टूबर और दूसरे चरण के 14 अक्टूबर को हुए मतदान में हुई हिंसा में आठ लोग मारे गए थे तथा एक सौ से अधिक घायल हुए थे। इसके अलावा मतपेटी लेकर भागने और मतदान केन्द्रों पर कब्जे के अलावा फायरिंग की पचास से ज्यादा घटना हुई थी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने तीसरे और चौथे चरण के 25 अक्टूबर को स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी जिलाधिकारियों को पहले ही नए दिशा निर्देश जारी किए थे जिसमें किसी भी हालत में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने को कहा गया है। आयोग ने चेतावनी दी है कि खराब कानून व्यवस्था वाले जिले के अघिकारियों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी। दोनों चरणों में हुई हिंसा को संज्ञान लेते हुए मतदान केन्द्रों पर कड़ी चौकसी है। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतार लगनी शुरु हो गई है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी गश्त कर रहे है।

तीसरे चरण में जिलाधिकारियों को कहा गया है कि सभी मतदान केन्द्र की वीडियोग्राफी कराई जाय। मतदान को लेकर एक लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। तीसरे चरण का मतदान पहले 20 अक्टूबर को होना था लेकिन दशहरा के कारण इसकी तारीख दो दिन आगे बढा दी गई। तीसरे चरण के चुनाव में तीन लाख 39 हजार 315 प्रत्याशी मैदान में हैं। दो करोड 87 लाख मतदाता 211 प्रखंड के 13 हजार 488 मतदान केन्द्र पर वोट डालेंगे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजेन्द्र भोनवाल ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के सभी प्रबंध हैं। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पुलिस और पीएसी की तैनाती कर दी गई है। पर्यवेक्षकों को स्थिति पर पूरी नजर रखने की हिदायत दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी पंचायत चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी