अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का मुख्य सचिव का निर्देश

मुख्य सचिव डॉ. अशोक कुमार सिंह ने मनरेगा, इंदिरा आवास और पीएमजीएसवाई योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट पर नाराजगी जाहिर की है। डॉ. सिंह ने ग्रामीण विकास सचिव संतोष कुमार सत्पथी को हर हाल में शत प्रतिशत खर्च करने का निर्देश दिया है।

डॉ. सिंह ने विभागीय सचिव से मनरेगा और इंदिरा आवास योजना के क्रियान्वयन में आ रही समस्या के बारे में पूछताछ की। उन्होंने सचिव से यह भी जानकारी ली कि उपलब्ध राशि के खर्च करने और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए क्या कार्य योजना बनाई गई है। मुख्य सचिव ने सुखाड़ से निबटने के लिए गांवों में मनरेगा के तहत वृक्षारोपण कराने के लिए वन विभाग को राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

इंदिरा आवास योजना के तहत राज्य में बीते अगस्त माह तक कुल 106896 आवास बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था लेकिन लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि नहीं हो पाई है। सिर्फ 60 प्रतिशत ही लक्ष्य पूरा किया गया है। मुख्य सचिव ने वाम पंथ उग्रवाद प्रभावित 11 जिलों में इंदिरा आवास का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। जिलों को राशि उपलब्ध कराने के लिए कहा।

ग्रामीण क्षेत्रों में एसजीएसवाई के तहत स्वयं सेवी सहायता समूह का गठन कर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार मुहैया कराने की भी बात डॉ. सिंह ने कही। विभागीय अधिकारियों ने मुख्य सचिव को बताया कि योजनाओं के क्रियांवयन में वन भूमि आड़े आ रही है। डॉ. सिंह ने वन भूमि से संबंधित योजनाओं की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का मुख्य सचिव का निर्देश