अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जॉब बर्नआउट

क्या आप अपने काम से बोर हो रहे हैं? पहले की तुलना में खुद को अपने काम से जोड़कर नहीं देख पाते? जिस जुनून के साथ आप पहले काम करते थे, अब क्या वह आप में झुंझलाहट का कारण बन रहा है? यदि हां, तो इसका अर्थ है कि आप जॉब बर्नआउट (थकान) के शिकार हो रहे हैं। काम से संबंधित तनाव आपकी कार्यकुशलता को प्रभावित करता है। हो सकता है कि इस कारण आप अपनी नौकरी छोड़ने का मन भी बना रहे हों।
यूं करें सामना: मान लीजिए कि आप एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए अतिरिक्त प्रयास और समय दे रहे हैं, जिसका इच्छित परिणाम भी हासिल नहीं हो रहा है। आप अपनी सीमा से बढ़कर काम कर रहे हैं, पर वो भी व्यर्थ। ऐसे में तनाव होना स्वाभाविक है, पर कई बार थोड़े से नजरिए में फर्क आना आपकी समस्या को सुलझा देता है। संस्थान में अपने सहयोगियों के साथ काम में बदलाव किए जाने की संभावनाओं को तलाशने का प्रयास करें। या आपस में अपनी जिम्मेदारियों का बंटवारा करके ऐसा काम करने की कोशिश करें जो  आपकी शैली और क्षमता के अनुसार हो।
मार्गदर्शन पाएं: खुद को तनावपूर्ण बोझ के तले न दबाएं। अमूमन जॉब बर्नआउट की सबसे सामान्य प्रतिक्रिया अपने आसपास वालों के साथ मिलकर न रहना और गैर उत्पादक तरीके से काम करना है। इससे बेहतर होगा कि आप समस्या को अपने वरिष्ठ जनों के शेयर करें। इससे समाधान मिलने की संभावना बढ़ती है।
विविधता लाएं: यदि आप अपने काम की प्रकृति में बदलाव नहीं कर सकते, तो आप कार्यस्थल और काम के अलावा अपने दूसरे समय को रोचक बनाने का प्रयास करें। नियमित रूप से दोपहर का भोजन न करने या देर रात तक ऑफिस में काम करने से बचें। छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। सप्ताह में एक बार अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से मिलना निश्चित करें। इससे आपको काम को नए तरीके से करने का मौका मिलेगा।
लक्ष्यों की ओर मुड़ें: आप अपने करियर से क्या चाहते हैं, एक बार फिर इसका मूल्यांकन करें। क्या कार्यस्थल पर आपकी वर्तमान भूमिका आपको लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में लेकर जाती है? सुनिश्चित करें कि आपका काम आपके करियर निर्माण प्रक्रिया का हिस्सा हो।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जॉब बर्नआउट