अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वेब मैरिज

इतने बड़े जहां में अपना जीवनसाथी तलाशना वाकई मुश्किल काम है। किसी को  अपना जीवनसाथी आसानी से मिल जाता है, तो किसी को काफी पापड़ बेलने पड़ते हैं। हां, मॉडर्न तकनीक ने लाइफ पार्टनर ढूंढने के काम को आसान जरूर किया है। इसीलिए बहुत लोग वेबसाइट्स की मदद से भी जीवनसाथी चुनते हैं।
बस उन्हीं के लिए चंद काम की बातें:
मैट्रिमनियल साइट्स पर मनचाहा जीवनसाथी दिलाने के काफी दावे होने लगे हैं। लेकिन इस मामले में काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। आप साइट का सहारा लेना चाहते हैं, तो उस पर आपको फ्री रजिस्ट्रेशन की ऑफर मिलती है। इसके लिए साइट पर जाकर अपनी आईडी बनानी होती है। फिर ऑनलाइन फार्म भरना होता है। इसके बाद आपको एक आईडी नंबर दिया जाता है, जिससे आप कभी भी अपना प्रोफाइल खोलकर पार्टनर सर्च कर सकते हैं। इसके लिए बहुत-सी साइट्स मौजूद हैं, मसलन www.simplymarry.comwww.jee vansathi.co , www.shaadi.com, www. bharatmatrimony.com आदि। यहां आप अलग-अलग तरीकों से पार्टनर सर्च कर सकते हैं, मसलन यहां जाति, धर्म, प्रोफेशन, एरिया, एजुकेशन, लाइफस्टाइल आदि के आधार पर साथी तलाश सकते हैं। लेकिन जब आप किसी को चुनते हैं तो उसकी तमाम डिटेल और संपर्क पता पाने के लिए सदस्यता शुल्क देना ही पड़ता है। इसके बाद तेजी से रिस्पॉन्स मिलते हैं।
धोखे से बचें : यहां झूठी जानकारी के धोखे भी बहुत रहते हैं खासकर विदेशी लाइफपार्टनर चुनने के मामले में बहुत पड़ताल करनी चाहिए। 
- धोखेबाजी से बचने के लिए आप पहले से ही डिटेक्टिव की मदद से ले सकते हैं, ताकि सामने वेब मैट्रीमोनियल धोखे के मामले में भी आप आईपीसी की धारा 420, 408 और 406 के तहत सजा दिलवा सकते हैं। इसमें जुर्माने के साथ तीन साल की सजा का प्रावधान है।
वेबसाइट में दी गई सारी जानकारी को सौ फीसदी सही न मानें। अपनी तरफ से या किसी और की मदद से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश करें। आस-पड़ोस में खासतौर पर पूछताछ करें। इससे उनके रुतबे और बाकी चीजों के बारे में काफी जानकारी मिल जाएगी।
- किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा न करें। लड़के या लड़की का सिर्फ फोटो देखकर कोई फैसला न करें। मिलने के बाद ही राय बनाएं। लड़के और लड़की दोनों की दिलचस्पी और रुझान किस तरफ है, यह पता करें। रुचि एक होगी तो रिश्ता निभाने में आसानी होगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वेब मैरिज