DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के साथ व्यापार हमारे एजेंडा में सबसे ऊपर: अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि भारत के साथ व्यापार उसके एजेंडा में सबसे ऊपर है। बराक ओबामा की भारत यात्रा से कुछ दिन पहले ही अमेरिकी वाणिज्य मंत्री गैरी लॉक के इस बयान को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

एडवैम्ड-2010 मेडिकल टेक्नोलॉजी सम्मेलन के मौके पर लॉक ने यहां कहा कि व्यापार हमारे एजेंडा में काफी ऊपर है। ओबामा की भारत यात्रा के दौरान लॉक भी उनके साथ जाएंगे। इस बात की संभावना है कि ओबामा के साथ लॉक भी मुंबई में भारतीय और अमेरिकी उद्योगपतियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए लॉक ने कहा कि पिछले दस साल से भारत को अमेरिका से मेडिकल उत्पादों का निर्यात सालाना 12 फीसदी की दर से बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि वृद्धि की यह रफ्तार आगे भी कायम रहेगी। भारत की बढ़ती मध्यवर्गीय आबादी में इस तरह की उत्पादों की मांग बढ़ रही है और साथ ही उनकी खर्च योग्य आमदनी में भी इजाफा हुआ है।

लॉक ने कहा कि अमेरिका विभिन्न द्विपक्षीय मंचों पर चीन, भारत और ब्राजील जैसे उभरते बाजारों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि अमेरिका निरंतर दुनिया की प्रमुख मुक्त अर्थव्यवस्थाओं में बना रहेगा, क्योंकि यह उसकी अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत के साथ व्यापार हमारे एजेंडा में सबसे ऊपर: अमेरिका