अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहले चरण में 47 सीटों पर 54 फीसदी मतदान

पहले चरण में 47 सीटों पर 54 फीसदी मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले दौर में गुरुवार को 47 विधानसभा क्षेत्रों के एक करोड़ सात लाख मतदाताओं में से 54.44 प्रतिशत ने कड़ी सुरक्षा के बीच करीब-करीब शांतिपूर्ण ढंग से अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य के पुलिस महानिदेशक नीलमणि ने मतदान को आमतौर पर शांतिपूर्ण बताया और कहा कि इस दौरान कई स्थानों पर पुलिस ने कदाचार और गड़बड़ी फैलाने के प्रयास के आरोप में कुल 161 लोगों को हिरासत में लिया और 48 वाहन जब्त किए गए। उन्होंने बताया कि कटिहार में 52, मधुबनी में 35, सहरसा में 30, सुपौल में 14, किशनगंज में 13, मधेपुरा में 9, पूर्णिया में सात और अररिया में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया।
    
बिहार विधानसभा के प्रथम चरण के जिन विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान संपन्न हुआ, उनमें दस मतदान केन्द्रों पर विकास के मुद्दे को लेकर मतदान का बहिष्कार किया गया जिसमें बेनीपट्टी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 113 एवं 114, राजगनगर का मतदान केंद्र संख्या 178, आलमनगर के मतदान केंद्र संख्या 173 एवं 174, सोनबरसा का मतदान केंद्र संख्या 226, जोकिहाट का मतदान केंद्र संख्या 192, बहादुरगंज का मतदान केंद्र संख्या 104, बनमनखी का मतदान केंद्र संख्या 188 और कदवा का मतदान केंद्र संख्या 102 शामिल हैं।

नीलमणि ने मतदान के शांतिपूर्ण संपन्न हो जाने पर प्रदेश के इन क्षेत्रों के मतदाताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि कभी मतदान के दौरान हिंसा के लिए चर्चित रहने वाले बिहार में यह लोगों की सोच में आए बदलाव का परिणाम है। राज्य के पुलिस महानिदेशक नीलमणि ने बताया कि बिहार विधानसभा के वर्ष 2005 में फरवरी एवं अक्टूबर में हुए चुनाव में हिंसक टनाओं में क्रमश: सात की मौत एवं 33 घायल तथा एक की मौत एवं तीन व्यक्ति घायल हुए थे।

मतदान के दौरान खराब हुई 188 मशीनों को आज बदलकर उनकी जगह दूसरी मशीन लगाकर मतदान कराया गया जिसमें कंट्रोल यूनिट 110 और बैलेट यूनिट 88 शामिल हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुधीर कुमार राकेश ने बताया कि पूर्णिया के बायसी विधानसभा क्षेत्र के 112 नंबर मतदान केंद्र पर गड़बड़ी करने के आरोप में समाजवादी जनता पार्टी उम्मीदवार अलीमुद्दीन अंसारी को गिरफ्तार किया गया। सुपौल जिले में छातापुर विधानसभा क्षेत्र के पीठासीन अधिकारी मनमोहन यादव की शिकायत पर जदयू के प्रत्याशी नीरज कुमार बबलू के खिलाफ भादवि की धारा 341, 330, 332 और 353 के तहत मामला दर्ज किया गया है और उनकी गिरफ्तारी का आदेश दिया गया है।

कटिहार जिले के प्राणपुर विधानसभा के मतदान केंद्र संख्या 123 में मतदान शुरू होने के पूर्व उसके पीठासीन पदाधिकारी मोहम्मद हबीब की दिल का दौरा पड़ने से मत्यु हो गयी जिसके बाद उनकी जगह एक अन्य को वहां पीठासीन अधिकारी बनाकर मतदान शुरू कराया गया। जिन 47 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान संपन्न हुआ उनमें एक सिमरी बख्तियारपुर को छोडकर सुबह सात बजे शुरू हुआ पांच बजे समाप्त हुआ। सिमरी बख्तियारपुर में मतदान समय सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक निर्धारित किया गया था।

जिन आठ जिलों में आज मतदान संपन्न हुआ उनमें मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा और सहरसा शामिल हैं जहां मतदान का प्रतिशत क्रमश: लगभग 52, 53, 53, 57, 55, 57.5, 52, और 56 प्रतिशत रहा।

243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के पहले दौर के मतदान के बाद कुल 631 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य आज मतदान मशीनों में बंद हो गया, जिनमें 579 पुरुष एवं 52 महिलाएं हैं। इन उम्मीदवारों में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनैतिक दलों के कुल 237 और रजिस्टर्ड राजनैतिक दलों के 156 और 238 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं।

पहले चरण में आज जिन 47 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न हुआ उनमें कांग्रेस ने सभी सीटों पर, बसपा ने 45, रांकपा ने 33, राजद ने 31, जदयू ने 26, भाजपा ने 21, लोजपा ने 16, भाकपा ने 11 और माकपा ने सात सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे।

जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भाग्य आज ईवीएम में बंद हो गया उनमें जदयू के मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, नरेंद्र नारायण यादव, रेणू कुमारी, हरि प्रसाद शाह, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष महबूब अली कैसर उनकी पाटी के दो अन्य उम्मीदवार पूर्व बाहुबली सांसद पप्पू यादव की पत्नी रंजीत रंजन और आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पहले चरण में 47 सीटों पर 54 फीसदी मतदान