DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कश्मीर को लेकर फिर अमेरिका की शरण में पाक

कश्मीर को लेकर फिर अमेरिका की शरण में पाक

पाकिस्तान ने अमेरिका से कहा है कि वह दक्षिण एशिया में विवादों के समाधान, खास तौर पर कश्मीर समस्या के समाधान के लिए काम करे। पाकिस्तान का दावा है कि कश्मीर मुद्दे का समाधान दक्षिण एशिया में शांति की कुंजी है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जम्मू-कश्मीर में हालिया अशांति के बारे में कहा अंर्तआत्मा से विचार करने वाला कोई भी व्यक्ति असहाय कश्मीरी युवाओं के खिलाफ सुरक्षा बलों के उपयोग की उपेक्षा नहीं कर सकता।

कुरैशी ने कहा कि उस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और विकास कायम करने के लिए जरूरी है कि अमेरिका दक्षिण एशिया में विवादों के समाधान के लिए काम करे। इसकी शुरुआत कश्मीरी लोगों के लिए न्याय से होनी चाहिए।

कुरैशी ने यह वक्तव्य ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूट और एशिया सोसाइटी की ओर से आयोजित एक समारोह में दिए। पाकिस्तानी मंत्री ने तर्क दिया कि पाकिस्तान की रुचि दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता में है, लेकिन यह संभावना कश्मीर में हाल ही में हुई घटनाओं के कारण खतरे में है।

कुरैशी ने कहा कि अंर्तआत्मा की आवाज सुनने वाला कोई भी व्यक्ति असहाय कश्मीरी लोगों के खिलाफ सेना के उपयोग को नजरअंदाज नहीं कर सकता। इन घटनाओं में तीन महीने के दौरान 100 से भी ज्यादा कश्मीरी लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इन घटनाओं पर चुप बैठा हुआ है, हिंसा में मरने वाले किशोरों के परिवार वाले इस चुप्पी से निराश हैं। किसी की आशाओं को आप बल प्रयोग से नहीं कुचल सकते। ऐसा कश्मीरी लोगों के वैधानिक अधिकारों के साथ हुआ है।

अमेरिका बार-बार कहता है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मुद्दा है, जिसे दोनों देशों को ही सुलझाना है। जिसके बाद पाकिस्तान की यह टिप्पणी आई है। एक अन्य सवाल के जवाब में कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ मित्रवत संबंध चाहता है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ दोस्ताना संबंध चाहता है। हम स्वीकार कर रहे हैं कि कुछ लंबित मुद्दे हैं। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता बातचीत ही है।

पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि समग्र वार्ता प्रक्रिया ने परिणाम दिखाए हैं और हमें इसे आगे जारी रखने की जरूरत है। मुझे लगता है कि संबंध सुधारना हमारे लिए बहुत मायने रखता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कश्मीर को लेकर फिर अमेरिका की शरण में पाक