फोटो गैलरी

Hindi News47 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव, मतदाताओं में उत्साह

47 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव, मतदाताओं में उत्साह

बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के 47 विधानसभा क्षेत्रों में गुरुवार सात बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान चल रहा है। कई क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें देखी गईं।...

47 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव, मतदाताओं में उत्साह
एजेंसीThu, 21 Oct 2010 11:17 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के 47 विधानसभा क्षेत्रों में गुरुवार सात बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान चल रहा है। कई क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें देखी गईं। इस बीच मतदान केंद्र पर ही एक पीठासीन अधिकारी की मौत हो गई।

मतदान आरंभ होने के तीन घंटे के बाद अब तक 10 से 12 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक 10 बजे तक औसतन 10 से 12 प्रतिशत तक मतदान होने की सूचना है। उनका मानना है कि मतदान में दोपह तक तेजी आने की संभावना है।

इधर, कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं तो कई मतदान केन्द्रों में वोट बहिष्कार की भी सूचना मिल रही है। मतदान के दौरान कटिहार जिला में दिल का दौरा पड़ने से एक पीठासीन पदाधिकारी की मौत हो गई। चुनाव आयोग ने मृतक अधिकारी के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 123 पर तैनात 55 वर्षीय मोहम्मद हबीब का दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। हबीब मनिहारी के एक विद्यालय में बतौर प्रधानाध्यापक कार्यरत थे। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया उनकी मौत का कारण दिल का दौरा पड़ना बताया जाता है।

उन्होंने बताया कि अधिकारी के मौत के बाद कुछ समय के लिए इस मतदान केन्द्र पर मतदान रोकना पड़ा लेकिन बाद में एक अन्य पीठासीन पदाधिकारी की तैनाती कर दी गई। इसके बाद मतदान आरंभ  कर दिया गया।

प्रथम चरण में होने वाले चुनाव के अधिकांश इलाके सीमांचल और कोसी क्षेत्र के हैं। प्रथम चरण के चुनाव में 10,454 मतदान केन्द्रों पर कुल 1,07,00,797 मतदाता 52 महिलायें समेत कुल 631 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। मतदाताओं के लिए 25,728 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का उपयोग किया जा रहा है।

राज्य के प्रथम चरण में मतदान होने वाली 47 सीटों में मधुबनी जिला में 1क्, अररिया में छह, सुपौल में पांच, किशनगंज में चार, पूर्णिया में सात, कटिहार में सात, सहरसा में चार और मधेपुरा जिला में चार विधानसभा सीटें शामिल हैं। मतदान होने वाले क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 

सुरक्षा के मद्देनजर सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से तीन बजे तक मतदान होगा जबकि अन्य सभी क्षेत्रों में पांच बजे तक मत डाले जा सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें