अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओबामा की भारत यात्रा का कार्यक्रम अब तक तय नहीं

ओबामा की भारत यात्रा का कार्यक्रम अब तक तय नहीं

व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अगले महीने होने वाली भारत यात्रा मुख्य रूप से नई दिल्ली और मुंबई केंद्रित होगी। हालांकि उनकी यात्रा का कार्यक्रम अब तक तय नहीं हुआ है।

इसके पहले की कुछ खबरों में कहा गया था कि ओबामा ने अपनी अमृतसर यात्रा की योजना रद्द कर दी है। इस बारे में व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव रॉबर्ट गिब्स ने कहा कि ओबामा भले ही सिर्फ तीन दिन भारत में रहेंगे, लेकिन वह और ज्यादा समय भारत में बिताना पसंद करेंगे।

गिब्स ने कहा कि भारत बहुत बड़ा देश है। भारत में हमारा तीन दिन का कार्यक्रम है, लेकिन हम वहां और समय बिताना पसंद करेंगे। इस यात्रा का पूरा ध्यान मुंबई और नई दिल्ली में व्यापार की ओर रहेगा।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा विदेशों की यात्रा के दौरान हम ऐसी जगहें चुनते हैं, जहां राष्ट्रपति अपना उद्देश्य पूरा करना चाहते हैं। हमने अब तक एशिया की यात्रा के बारे में कार्यक्रम निर्धारित नहीं किया है, जिसमें भारत भी शामिल है। हमें आशा है कि हम अगले सप्ताह तक अपना कार्यक्रम निर्धारित कर लेंगे।

गिब्स ने बताया हम यात्रा संबंधी कोई भी फैसला करने के पूर्व हर उस देश के कुछ स्थानों पर पहले से अपने अधिकारियों को भेजते हैं। इसके लिए पहले मेजबान देश से बात की जाती है। इस बारे में भारत सरकार से बात की जाएगी कि किन स्थानों पर राष्ट्रपति को जाना है।

पिछले महीने राष्ट्रपति की यात्रा के पहले कुछ अधिकारी अमृतसर की यात्रा पर गए थे, जिसके बाद इन अटकलों को बल मिला था कि ओबामा स्वर्ण मंदिर के शहर अमृतसर जाएंगे।

गिब्स ने जोर देते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति को आशा है कि उनकी भारत यात्रा के सार्थक परिणाम सामने आएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओबामा की भारत यात्रा का कार्यक्रम अब तक तय नहीं