DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओलंपिक क्वालीफायर के पहले दौर में म्यांमार से भिड़ेगा भारत

ओलंपिक क्वालीफायर के पहले दौर में म्यांमार से भिड़ेगा भारत

भारत 2012 लंदन ओलंपिक पुरुष फुटबाल प्रतियोगिता के क्वालीफायर के पहले दौर में अगले साल 23 फरवरी और नौ मार्च को म्यांमार से भिड़ेगा। ओलंपिक के लिए महाद्वीप को मिले साढ़े तीन स्थान के लिए 35 टीम दावेदारी में हैं।

बीजिंग ओलंपिक 2008 के मुताबिक सबसे कम रैंकिंग वाली 22 टीमों को घरेलू और विदेशी सरजमीं के प्रारूप के आधार पर 23 फरवरी और नौ मार्च 2011 को खेलना है। इन मैचों के विजेता को दूसरे दौर में जगह मिलेगी। पहले दौर के 11 विजेताओं को दूसरे दौर में 13 शीर्ष रैंकिंग वाली टीमों के साथ रखा जाएगा। ये टीमों इसी प्रारूप के आधार पर 19 और 23 जून को भिड़ेंगी।

दूसरे दौर के 12 विजेताओं को इसके बाद चार-चार टीमों के तीन ग्रुप में बांटा जाएगा। इसके बाद 21 सितंबर 2011 से 14 मार्च 2012 तक होने वाले मुकाबलों के आधार पर ओलंपिक में महाद्वीप का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम का फैसला होगा।

तीसरे दौर के बाद दूसरे स्थान पर रहने वाली तीन टीमें तटस्थ स्थान पर 25 से 29 मार्च 2012 तक खेलेंगी और इसके विजेता को ओलंपिक में जगह बनाने के लिए सीएएफ की टीम से भिड़ना होगा।

भारत इससे पहले बीजिंग 2008 के क्वालीफायर में भी म्यांमार से भिड़ा था और उसने दूसरे दौर में जगह बनाई थी। इस बीच भारत को 2012 एएफसी चैलेंज कप क्वालीफाइंग राउंड में तुर्कमेनिस्तान, पाकिस्तान और प्ले आफ थ्री के विजेता के साथ ग्रुप बी में रखा गया है।

भारत ने घरेलू सरजमीं पर प्रतियोगिता का 2008 टूर्नामेंट जीता था और कतर में होने वाले 2011 एएफसी एशिया कप के लिए 1984 के बाद पहली बार क्वालीफाई किया था।
 गत चैम्पियन उत्तर कोरिया को नेपाल, श्रीलंका और प्ले ऑफ एक के विजेता के साथ ग्रुप डी में रखा गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओलंपिक क्वालीफायर के पहले दौर में म्यांमार से भिड़ेगा भारत