अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिकॉर्ड होल्डर: देखा है कभी इतना लंबा इंसान!

कोई व्यक्ति कितना लंबा हो सकता है? शायद, सुल्तान जितना। 8 फुट 1 इंच वाले तुर्की के इस व्यक्ति को गिनीज बुक ने सबसे लंबा व्यक्ति माना है।

बच्चो, कार्टून मैगजीन में तुमने लंबू की कहानियां तो खूब पढ़ी होंगी। वही लंबू, जो छोटू से कई गुना लंबा होता है। बच्चो, आज हम तुम्हें ऐसे ही एक लंबू से मिलवाने जा रहे हैं, जो विश्व का सबसे लंबा इंसान है और लंबाई की बदौलत वह अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा चुका है।

यह युवक तुर्की के कोसेन शहर का रहने वाला है और इसकी उम्र है 27 वर्ष। इसका नाम सुल्तान है और खड़े होने पर इसकी लंबाई 8 फुट 1 इंच है। सुल्तान जब अपने भीमकाय शरीर के साथ सामान्य लंबाई वाले लोगों के बीच खड़े होते हैं तो उनके आगे सभी बौने प्रतीत होते हैं। सुल्तान की इतनी लंबाई स्वाभाविक नहीं हुई है, बल्कि बीमारी के चलते वो इतने लंबे हो गए। सुल्तान को उम्मीद है कि विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के बाद उसको अपना पिछला कठिन समय भूलने में मदद मिलेगी। सुल्तान की उम्र जब महज 10 साल की थी, तब जांच के दौरान डाक्टरों ने आंख के पीछे ट्यूमर बताया था। इसी ट्यूमर की वजह से दिमाग की कुछ खास नसों में अतिरिक्त दबाव पड़ा, जिससे उनकी लंबाई बढ़ गई। सुल्तान की पिछले वर्ष तक लगातार सर्जरी होती रही, जिसके बाद उनकी बढ़ती लंबाई को रोकने में सफलता मिली। सुल्तान मृदुभाषी और पॉजिटिव थिकिंग वाले व्यक्ति हैं। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस में नाम आने के बाद सुल्तान लॉस एंजिल्स, ऑस्ट्रिया, पुर्तगाल, स्पेन और इटली घूमते हुए घर लौटे हैं। वह अपने देश में हीरो बन गये हैं और अब अपने लिए गर्लफ्रेंड तलाश कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रिकॉर्ड होल्डर: देखा है कभी इतना लंबा इंसान!