DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीयू कोर्स: विश्व बाजार में रोजगार की राह दिखाए एमआईबी

डीयू कोर्स: विश्व बाजार में रोजगार की राह दिखाए एमआईबी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में रोजगार से सीधे-सीधे रिश्ता जोड़ने में जिन कोर्सों ने अपनी पहचान कायम की है, उनमें मास्टर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस एक है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पिछले पन्द्रह साल से चल रहा एमआईबी कोर्स छात्रों को विश्व बाजार में पैठ दिला रहा है। उन्हें वैश्विक अर्थव्यवस्था में कॉरपोरेट जगत से रिश्ते बनाने का हुनर सिखा रहा है। इस तरह के कोर्स से छात्रों को सिर्फ ग्लोबल बिजनेस की गति को पहचानने की क्षमता ही प्रदान नहीं की जाती, बल्कि उनकी समझ, विश्लेषण व कम्युनिकेशन स्किल को भी उभारा जाता है। इसके लिए लेक्चर, टय़ूटोरियल, केस स्टडीज, सेमिनार, बिजनेस गेम्स व अन्य आधुनिक तरीकों का सहारा लिया जाता है। ऐसे कोर्स में दाखिले का मौका फिर से आ गया है। दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के कैम्पस स्थित कॉमर्स विभाग में इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

दाखिला वाया कैट

इस कोर्स में दाखिला पिछले साल तक एक कॉमन एडमिशन टैस्ट के आधार पर लिया जाता था, लेकिन इस बार विभाग ने अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का सिलसिला खत्म कर दिया है। दाखिले की नई पद्धति के तहत इस कोर्स में दाखिला कैट की मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन के बाद छात्रों को आईआईएम द्वारा आयोजित कैट स्कोर को जमा करना होगा। इसके आधार पर शॉर्ट लिस्टिंग करके छात्रों को साक्षात्कार और समूह चर्चा के लिए बुलाया जाएगा। छात्रों को समूह में किसी टॉपिक पर निर्णय लेने की क्षमता, भाषा पर पकड़ व नेतृत्व क्षमता और संबंधित विषय पर ज्ञान आदि की परख की जाती है। व्यक्तिगत साक्षात्कार में आत्मविश्वास, व्यावसायिक लक्ष्य की स्पष्टता व काम के अनुभव आदि की परख की जाती है। दाखिले की अंतिम लिस्ट कैट स्कोर, जीडी और इंटरव्यू के आधार पर बनेगी। ओबीसी के छात्रों को सामान्य वर्ग के लिए निर्धारित फाइनल कट ऑफ में दस फीसदी अधिकतम छूट दी जाएगी। ग्रुप डिस्कशन में कॉरपोरेट जगत के विशेषज्ञ पैनल में शामिल होते हैं।

कोर्स का प्रोफाइल

दो साल के इस कोर्स में चार सेमेस्टर में छात्रों को बिजनेस मार्केटिंग स्किल, वैश्विक बिजनेस के सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक पहलू व अन्य कारकों के बारे में बताया जाता है। विश्व बाजार में चल रही प्रतिस्पर्धा, उससे निपटने की रणनीति, मानव संसाधन के बेहतर उपयोग व उसके लिए नवीनतम ज्ञान व तकनीक के इस्तेमाल की जानकारी दी जाती है। एक कुशल प्रबंधक के लिए क्या-क्या जरूरी है, बिजनेस लीडर बनने के लिए किन-किन गुणों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, इसकी जानकारी दी जाती है। सिर्फ थ्योरी स्तर पर ही नहीं, इसके लिए उन्हें केस स्टडीज, सेमिनार, पेपर प्रेजेन्टेशन, कार्यशाला व बिजनेस क्विज का भी काम करना होता है। समूह के बीच काम करने व कंपनी के सामने बाजार की विभिन्न चुनौतियों से निपटने के तत्त्वों को बताया जाता है। निर्णय लेने की क्षमता की परख की जाती है और उसके लिए आवश्यक हुनर से भी लैस किया जाता है। यही नहीं, कोर्स के तहत बेहतर शिक्षण व प्रशिक्षण मिले, इसके लिए छात्र-शिक्षक का अनुपात 13:1 रखा गया है। केस स्टडीज के तहत प्रतिभागी को एक मैनेजर के रूप में काम करना होता है। वह अपने आइडिया व समस्याएं व समकालीन इश्यू को भी सामने रखता है। बाजार के बदलते रुख के हिसाब से कोर्स में समय-समय पर संशोधन भी किया जाता रहा है।

कोर्स के बारे में कमेंट

एमआईबी के छात्र रूपेश गांगुली इसे रोजगार के लिहाज से मैनेजमेंट प्रोग्राम सरीखा मानते हैं। गांगुली ने बताया कि रामजस कॉलेज से बीएससी करने के बाद जेएनयू एमएससी इंफॉर्मेटिक्स साइंस में दाखिला लिया। वहां से कोर्स करने के बाद रोजगार को ध्यान में रखते हुए इसकी तैयारी की और प्रवेश परीक्षा में सफल हुआ। यह कोर्स सभी विषय के छात्रों को अवसर दिलाने में कामयाब है। यह अंग्रेजी और हिन्दी माध्यम वाले छात्रों के सपने को भी साकार कराता है। इसकी फीस भी मैनेजमेंट प्रोग्राम से काफी कम है। फीस के लिए बैंक लोन भी मुहैया कराते हैं।

कौन पा सकता है दाखिला

इसमें दाखिले के लिए स्नातक डिग्री 50 फीसदी के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। ऐसे छात्र भी शामिल हो सकते हैं, जो स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा देने वाले हैं। उन्हें कोर्स में दाखिले के लिए 31 अगस्त 2011 तक स्नातक अंतिम वर्ष का रिजल्ट विभाग में जमा कराना होगा। आरक्षित उम्मीदवारों के लिए स्नातक में पांच फीसदी की छूट होती है।

प्लेसमेंट

छात्रों के लिए अक्तूबर के मध्य में बड़ी-बडी कंपनियों के साथ एक प्लेसमेंट का कार्य भी आयोजित किया जाता है। इनमें फिलिप्स, एसी नेल्सन, एचएसबीसी, स्टान चार्ट आदि कंपनियां रही हैं। प्लेसमेंट के लिए एलुमनाई की भी विशेष भागीदारी होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीयू कोर्स: विश्व बाजार में रोजगार की राह दिखाए एमआईबी